Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price will be on higher side in upcoming days know the reason
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अभी और होगा इजाफा, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 14:10 IST

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि होती जा रही है. पिछले 12 दिनों से तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामसू वृद्धि से ही तेल की कीमतें पुराने स्तर पर पहुंच सकती है. क्योंकि पिछले 12 दिनों से तेल की कीमतों में हर रोज 20-30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो रही हैं.

अगर बीते 15 और आज की कीमतों को देखें तो अबतक महज 12 दिन में दिल्ली में पेट्रोल करीब पौने तीन रुपये और डीजल की कीमतों में करीब साढ़े तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.29 रुपये लीटर थी तो डीजल के दाम 62.16 रुपये प्रति लीटर थे. जो बढ़कर अब 71.14 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. वहीं डीजल के दाम भी 65.71 रुपये लीटर हो गए हैं.

जानिए पेट्रोल-डीजल के महंगे होने की वजह

खबरों के मुताबिक कच्चा तेल की कीमतें पिछले दो महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर हैं. अभी कच्चे तेल की कीमतें 63 डॉलर प्रति बैरल के आसपास हैं. ऐसे में आगे भी पेट्रोल-डीजल के कीमतों में इजाफा होने का अनुमान लगायाा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ को लेकर चिंता कम हुई है.

चीन के जो GDP डेटा आए हैं, भले ही वो पिछले दो दशक में सबसे कम हैं, लेकिन वो उतने खराब नहीं हैं जितना कि उम्मीद की जा रही थी. ऐसे मे आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ सकते हैं. वहीं दूसरी वजह, US-चीन के बीच ट्रेड वॉर टेंशन कम होने की उम्मीद से भी तेजी बन रही है.

ये भी पढ़ें- नेपाल के सेंट्रल बैंक ने बंद किये 100 रुपये से ऊपर के भारतीय नोट, मुश्किल में पर्यटक

First published: 21 January 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी