Home » बिज़नेस » Petrol, diesel prices cut by Rs 2, Centre climbs down, cuts excise duty.
 

जानिए पूरे देश में क्यों 2 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2017, 10:36 IST

देश में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में एक साथ दो रुपये की कमी आ गई है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क दो रुपये प्रति लीटर घटा दिया. पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार बढोतरी हो रही थी. इस बढोतरी के खिलाफ पूरे देश में विरोध जताया जा रहा था.

 

वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया, "भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर मूल उत्पाद शुल्क में दो रुपये प्रति लीटर कमी करने का फैसला किया है, जो चार अक्टूबर यानी बुधवार से लागू होगा." वित्त मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने यह कदम आम लोगों के हितों का ध्यान रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में वृद्धि के बाद उठाया है.

वित्त मंत्राल को उत्पाद शुल्क में कटौती करने से राजस्व में बड़ा नुकसान होने की संभावना है. वित्त मंत्रालय के अनुसार, "इस निर्णय से पूरे वर्ष के लिए उत्पाद शुल्क में 26,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा और इस वित्तीय वर्ष के बचे हुए समय में 13,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा."

 

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि होने के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य क्रमश: 70.83 रुपये प्रति लीटर और 59.04 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए थे, जिसके बाद रिटेल मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी. इसी वजह से और इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों के जोरदार विरोध के बाद सरकार को यह कदम तत्काल उठाना पड़ा. 

 

गौरतलब है कि पेट्रोल पर केंद्र सरकार अभी कुल 21.48 रुपये प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगाती है, जबकि डीजल के मामले में यह 17.33 रुपये प्रति लीटर है. साल 2014 से अब तक केंद्र सरकार पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 126 फीसदी बढ़ोतरी की. वहीं, डीजल पर लगने वाली ड्यूटी में 374 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

पिछले कुछ समय तक कच्चे तेल की कीमतें लगातार अंतराष्ट्रीय मार्केट में गिर रही थीं. लेकिन उत्पाद शुल्क में बढोतरी की वजह से  इसका फायदा आम लोगों को नहीं मिल पा रहा था.

मंगलवार सुबह चार महानगरों में पेट्रोल की कीमत-
दिल्ली- 68.38 रूपये/लीटर
मुंबई- 77.51 रूपये/लीटर
कोलकाता- 71.51 रूपये/लीटर
चेन्नई- 70.85 रूपये/लीटर

First published: 4 October 2017, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी