Home » बिज़नेस » Petrol Diesel prices may come down by Rs 7 Know today price of petrol diesel
 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है भारी कटौती! इतने रुपये सस्ता होगा तेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 9:59 IST

त्योहारी सीजन में सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर आम आदमी को राहत दी है. शनिवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती जारी रही. दिल्ली में शनिवार यानि 3 नवंबर को पेट्रोल के दामों में 19 पैसे की कटौती की गई. वहीं डीजल के दाम 11 पैसे कम किए गए हैं. इसी के दार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.99 रुपए हो गई है. वहीं डीजल की कीमत कटौती के बाद 73.53 रुपये लीटर हो गई है.

आर्थिक नगरी मुंबई में में भी पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे और डीजल के दामों 12 पैसे की कटौती की गई है. इसी के साथ मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 84.49 रुपए हो गया. वहीं एक लीटर डीजल के दाम कटौती के बाद 77.06 रुपये हो गए.

बता दें कि पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में पिछले 16 दिनों से कटौती जारी है. इन दिनों में पेट्रोल की कीमत में करीब 4.67 और डीजल में करीब 1.61 रुपए प्रति लीटर की कमी आई है. यही नहीं आने वाले दिनों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है.

बाजार के जानकारों का मानना है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का दौर आगे भी जारी रहेगा. इसके चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 7 रुपए तक की कमी आ सकती है. इसके इलावा अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपए में तेजी आने से डॉलर का खर्चा कम हो रहा है. जिसके साथ ही राहत की संभावनाएं बढ़ रही हैं.

 

वहीं ईरान पर अमरीकी पाबंदियां को देखते हुए सउदी अरब ने कच्चे तेल का उत्पादन बड़ा दिया है. जिसके चलते क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है. इन्हीं कारणों के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में आगामी दिनों में 7 रुपये तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

क्यों सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

केड्या कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केड्या के मुताबिक बीते कुछ दिनों में कच्चे तेल के उत्पादन में विस्तार हुआ है, जबकि मांग में कमी आई है. इसके साथ कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है. इस के अलावा अमरीका में राष्ट्रपति मतदान और रुपए में सुधार की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है.

अजय केड्या के मुताबिक 3अक्तूबर को कच्चा तेल जहां 86.74 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था, जो आज कम होकर 72.79 पर आ गया है. आने वाले दिनों में कच्चा तेल 70 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास आ सकता है. ऐसे में एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 से 7 रुपए तक की कमी आ सकती है.

तेल कंपनियां भी दे सकती हैं एक रुपये की छूट

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार आ रही कमी की वजह कच्चे तेल की कीमतों में हो रही कटौती है. पेट्रोल की कीमतों में पिछले 16 दिनों से रोज गिरावट दर्ज की जा रही है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सरकार तेल कंपनियां से एक रुपए की छूट वापस लेने को कह सकती है.

First published: 3 November 2018, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी