Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Prices record Hiked in Modi Government After Karnataka Election it's break all record of Manmohan singh government
 

मोदी सरकार में पेट्रोल-डीजल ने तोड़े महंगाई के सारे रिकॉर्ड, मनमोहन सरकार को भी छोड़ा पीछे

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2018, 10:48 IST

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों का दिवाला निकाल दिया है. आम लोगों पर इसका बुरा असर पड़ रहा है. मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा कर पूर्व की मनमोहन सरकार का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि सरकार बार-बार कीमतें कम करने का आश्वासन देती है, बावजूद इसके लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है.

पेट्रोल के दामों में आज एक बार फिर बढ़ोतरी कर दी गई है. इस बार दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 33 पैसे का इजाफा किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 76.57 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. डीजली की कीमतें भी बढ़ोतरी से अछूती नहीं रही हैं. सोमवार को डीजल की कीमतों में भी 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई. इसी के साथ राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 67.82 रुपये लीटर हो गई.

बता दें कि ये पहली बार है जब मोदी सरकार में दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में मनमोहन सिंह सरकार में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें इतनी नहीं बढ़ी थीं. जितनी मोदी सरकान में बढ़ी हैं. मनमोहन सिंह की सरकार में 14 सितंबर 2013 को सबसे अधिक महंगा पेट्रोल बिका था. तब पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये हो गई थी.

 

क्या कर्नाटक चुनाव की वजह से नहीं बढ़ें थे पेट्रोल-डीजल के दाम?

बता दें कि कर्नाटक में वोटिंग के बाद से ही देश में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को मतदान हुआ था और उसके बाद 14 मई से ही पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना शुरु हो गया. पिछले 8 दिनों में एक लीटर पेट्रोल पर 1.94 रुपये का इजाफा कर दिया गया है.

इससे पहले पेट्रोल की कीमतें अप्रैल में बढ़ाई गई थीं. लेकिन कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान 24 अप्रैल 2018 से लेकर 13 मई 2018 तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की गई थी. तब दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 74.63 रुपये थी. वहीं विपक्षी दलों का दावा था कि कर्नाटक चुनाव के चलते पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में इजाफा नहीं किया जा रहा है. विपक्षी पार्टियों ने ये भी दावा किया था चुनाव खत्म होते ही मोदी सरकार आम लोगों की जेब खाली कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

तीन महानगरों में ये हैं पेट्रोल-डीजल दाम

सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में हुई 33 पैसे की वृद्धि के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 76.57 रुपये हो गए हैं. वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 79.24 रुपये में मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 84.40 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 79.47 रुपये लीटर मिल रहा है.

तीन महानगरों में ये हैं डीजल की कीमतें

दिल्ली में एक लीटर डीजल67.82 रुपये में मिल रहा है. वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल 70.37 रुपये का हो गया है. वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 72.21 रुपये लीटर पहुंच गई हैं. चेन्नई में एक लीटर डीजल 71.59 रुपये में मिल रहा है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा होने से सब्जी, ट्रांसपोर्ट के साथ दैनिक उपयोग की सभी चीजों के दाम बढ़ना तय है.

वहीं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी माना है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का असर मध्यम वर्ग पर पड़ रहा है. उन्होंने कहा है कि सरकार जल्द ही इसका हल निकालने के लिए कोई कदम उठाएगी.

ये भी पढ़ें- विमान में NRI ने महिला के सामने की शर्मनाक हरकत, शिकायत के बाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

First published: 21 May 2018, 10:48 IST
 
अगली कहानी