Home » बिज़नेस » Petrol Diesel prices to change everyday on May in five states.
 

अब रोज़ाना तय होंगे पेट्रोल और डीज़ल के दाम, 1 मई से शुरू होगा नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2017, 16:24 IST

केंद्र सरकार देश के पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत को लेकर नई योजना बनाने जा रही है. अब आने वाले मई महीने से इन शहरों में पेट्रोल और डीज़ल के दाम हर दिन तय होंगे, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार और क्रूड ऑयल के बाज़ार की कीमतों के आधार पर ये रेट तय किए जाएंगे.

सरकारी तेल कंपनियां ये चाहती हैं कि भारत में भी कई अन्य विकसित देशों की तरह डीजल-पेट्रोल की कीमतों की रोज समीक्षा की जाए. उसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है. सूत्रों के अनुसार अगर ये योजना इन शहरों में सफल होती है तो इसे पूरे देश में लागू किया जा सकता है.

किन पांच शहरों में होंगे रोज़ाना रेट तय?

केन्द्र सरकार की नई नीति के अनुसार 1 मई से चंडीगढ़, पुडुचेरी, विशाखापत्तनम, उदयपुर और जमशेदपुर में पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमत हर सुबह तय की जाएगी. भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के इन शहरों में 200 आउटलेट्स हैं.

अभी पूरे देश में पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों की समीक्षा अंतराष्ट्रीय बाज़ार और क्रूड ऑयल के बाज़ार की कीमतों के आधार पर करती हैं. एक मई से नई व्यवस्था के बाद इन पांच शहरों में रोजाना तेल की कीमतें बदल सकती हैं. पूरे देश में इस योजना को लागू करने से पहले पांच शहरों का चुनाव किया है, जिससे हर दिन नई कीमत पर पेट्रोल-डीजल बेचने में आने वाली दिक्कतों को समझा जा सके.

First published: 12 April 2017, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी