Home » बिज़नेस » petrol diesel rate to be revised day by day from Friday in india.
 

आज से रोज़ तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ऐसे पता चलेंगे रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2017, 12:11 IST

शुक्रवार से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन तय होंगी. मोदी सरकार ने पांच शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम रोज़ तय करने के प्रयोग के सफल होने के बाद देश भर में इसे लागू करने का फैसला किया है.

गुरुवार को लोगों को राहत देते हुए पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये और डीजल के दाम में 1.24 रुपये की कटौती की. शुक्रवार से हर दिन के लिए इनके नये दाम रहेंगे, जो कि सुबह 6 बजे से अगले सुबह 6 बजे तक यानी 24 घंटे लागू रहेंगे. इससे पहले एक जून को पेट्रोल के दाम में 1.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 0.89 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

रोज़ तय होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

पब्लिक सेक्टर की तेल मार्केटिंग कंपनी आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने इसके लिए स्वचालित प्रणाली लगा दी है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन आईओसी ने एक बयान में कहा है कि इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत में छोटे से छोटे बदलाव का फायदा भी डीलरों और उपभोक्ताओं को मिले. भारत में सरकारी तेल कंपनियां-इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम, पेट्रोल और डीजल रीटेल का 90 फीसदी कारोबार करती हैं.

ऐसे पता चलेंगे रेट

पेट्रोल-डीज़ल को नई कीमतों की जानकारी पेट्रोल पंपों पर तो मिलेगी ही, इसके अलावा ग्राहक एसएमएस और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) की मोबाइल ऐप (Fuel@IOC) के जरिए भी यह जानकारी पा सकेंगे. 

First published: 16 June 2017, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी