Home » बिज़नेस » Petrol may be cheaper by Rs 10 per liter due to this move of Modi government
 

खुशखबरी: मोदी सरकार के इस कदम से पेट्रोल हो सकता है 10 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2019, 16:10 IST

Petrol Diesel Price: भारतीय रुपये(Indian Rupee) में आई मजबूती के चलते पिछले 10 दिन में पेट्रोल के दाम(Petrol Price) मेें 37 पैसे प्रति लीटर तक की कमी आई है. खबर आ रही है कि मोदी सरकार(Modi Government) एक ऐसा कदम उठाने जा रही है जिससे पेट्रोल के दाम में बड़ी गिरावट हो सकती है. 

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, मोदी सरकार इस कोशिश में है कि देश में जल्द से जल्द मेथेनॉल ब्लेंडेड ईंधन(Methanol Blended Fuel) को लाया जाए. अगर सरकार का यह फैसला सफल रहता है तो इससे एक लीटर पेट्रोल की कीमत सीधे-सीधे 10 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. इससे प्रदूषण में भी 30 फीसदी तक कमी आएगी.

मेथेनॉल ब्लेंडेड ईंधन भारतीय बाजार में आने के बाद कच्चे तेल का आयात भी कम हो जाएगा. इससे भारतीय सरकार के प्रति साल करीब 5 हजार करोड़ रुपये बचेंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बाबत पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने लिखा है कि वह देश भर में मेथेनॉल ब्लेंडेड फ्यूल उपलब्ध कराएं.

बता दें कि अभी 10 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडेड ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है. इस एथेनॉल की लागत फिलहाल 42 रुपये प्रति लीटर है, जो बहुत ज्यादा है. वहीं, मेथेनॉल की कीमत मात्र 20 रुपये प्रति लीटर है. पहले ही इंडियन ऑयल मेथेनॉल ब्लेंडड फ्यूल बना रही है. इस फ्यूल में 15 फीसदी मेथेनॉल और 85 फीसदी पेट्रोल है.

बता दें कि अभी ज्यादातर जगहों में पेट्रोल 80 रुपये तथा इससे ऊपर के दाम में मिल रहा है. 10 रुपये की कमी के साथ पेट्रोल के दाम 70 रुपये लीटर तक आ सकते हैं. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 74.63 रुपये प्रति लीटर हैं. मुंबई में अभी पेट्रोल का दाम 80.29 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल 77.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

Weather Update: दिल्ली में कड़ाके की ठंड से कांपे लोग, इन इलाकों में होगी जबरदस्त बारिश

Year Ender 2019: अयोध्या विवाद की पूरी कहानी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया ऐतिहासिक फैसला

First published: 24 December 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी