Home » बिज़नेस » Petrol price is low, diesel has no effect, the prices are today
 

पेट्रोल की कीमत हुई कम, डीजल पर कोई असर नहीं, ये रहे आज के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2018, 9:06 IST

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच बुधवार को लगातार सातवें दिन कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 9 पैसे की गिरावट आई है. इस गिरावट के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 81.25 रुपए हो गए हैं. वहीं डीजल के दाम 74.85 रुपए ही हैं.

मंगलवार को डीजल के दाम में भी 7 पैसे की गिरावट आई थी. आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत में 8 पैसे की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद यहां पेट्रोल की कीमत 86.73 रुपए प्रति लीटर हो गई है. जबकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ.

 

सामान्यतः हमारे देश में पेट्रोल की कीमत डीजल के अपेक्षाकृत अधिक होती है. लेकिन ओडिशा में पेट्रोल के मुकाबले डीजल महंगे दाम पर बिक रहा है. यहां एक लीटर डीजल का दाम पेट्रोल से 12 पैसे अधिक है. भुवनेश्वर में 21 अक्टूबर यानि रविवार को एक लीटर पेट्रोल का दाम 80.57 रुपये जबकि डीजल का मूल्य 80.69 रुपये प्रति लीटर. ओडिशा की राज्य सरकार और विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने तेल की कीमतों में उछाल के लिये केन्द्र सरकार की गलत नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है.

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के महासिचव संजय लाथ ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब डीजल की कीमत पेट्रोल को पार कर गया. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर अलग-अलग है जबकि ओडिशा में दोनों पर 26 प्रतिशत वैट लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें :क्या देश के पेट्रोल पंपों पर भी अब अंबानी-अडानी का कब्ज़ा होने जा रहा है ?

First published: 24 October 2018, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी