Home » बिज़नेस » Petrol Price: Today the price of petrol and diesel decreased or increased, know the prices of major cities
 

Petrol Price : आज पेट्रोल-डीजल के दाम घटे या बढे, जानिए प्रमुख शहरों में क्या हैं दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2021, 10:57 IST

Petrol Price : आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से कोई बदलाव नहीं किया है. फिर भी कई शहरों में पेट्रोल के दाम 90 रुपये से ऊपर चले गए हैं. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का एक प्रमुख कारण अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में इजाफा और ओपेक देशों द्वारा उत्पादन में कटौती माना जा रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.93 पैसे पहुंच गई है.

मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम कल 35 पैसे बढ़ गए थे. इस महीने पेट्रोल-डीजल के दाम में 13 दिन लगातार बढ़ोतरी हुई है. इस दौरान दिल्ली में पेट्रोल 3.63 रुपये और डीजल 3.84 रुपये महंगा है. दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक पेट्रोल 7.12 रुपये महंगा चुका है. डीजल 7.45 रुपये महंगा हो चुका है. नए साल से अब तक 25 किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है.


दिल्ली में आज 24 फरवरी को पेट्रोल पेट्रोल के दाम कल के भाव 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव कल के हिसाब से 81.32 रुपये प्रति लीटर पर है.
मुंबई मेंपेट्रोल के 97.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.44 रुपये प्रति लीटर हैं. कोलकाता में भी आज पेट्रोल के दाम 91.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 84.56 रुपये प्रति लीटर हैं. चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 92.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 86.31 रुपये प्रति लीटर हैं.

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा ''अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण दाम बढ़े हैं. कोरोना वायरस की वजह से मांग कम होने से आपूर्ति में भी कटौती हुई थी''. पेट्रोलियम प्रोडक्ट को जीएसटी के दायरे में लाने पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने कहा ''ये जीएसटी काउंसिल का विषय है. पेट्रोलियम इंडस्ट्री की तरफ से हम पहले दिन से इसके लिए अनुरोध कर रहे हैं. धीरे-धीरे पेट्रोलियम प्रोडक्ट को जीएसटी की ओर ले जाना पड़ेगा''.

प्रधान ने कहा ''तेल की आपूर्ति करने वाले देशों ने वादा किया था कि हम जनवरी-फरवरी में आपूर्ति को पहले की स्थिति में ले आएंगे, उनके नहीं लाने के कारण ये स्थिति बनी है. एशिया के सारे देश उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव बना रहे हैं, हमें लगता है कि इससे कुछ फर्क आना चाहिए.

Gold Price Today : आज सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानिए प्रमुख शहरों क्या हैं 10 ग्राम के भाव

 

First published: 24 February 2021, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी