Home » बिज़नेस » Petroleum Minister said - Gradually the petroleum product will have to be taken towards GST
 

Petrol Price : पेट्रोलियम मंत्री बोले- धीरे-धीरे पेट्रोलियम प्रोडक्ट को GST की ओर ले जाना पड़ेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2021, 13:06 IST

Petrol Price : पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज कहा ''अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण दाम बढ़े हैं. कोरोना वायरस की वजह से मांग कम होने से आपूर्ति में भी कटौती हुई थी''. पेट्रोलियम प्रोडक्ट को जीएसटी के दायरे में लाने पर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने कहा ''ये जीएसटी काउंसिल का विषय है. पेट्रोलियम इंडस्ट्री की तरफ से हम पहले दिन से इसके लिए अनुरोध कर रहे हैं. धीरे-धीरे पेट्रोलियम प्रोडक्ट को जीएसटी की ओर ले जाना पड़ेगा''.

प्रधान ने कहा ''तेल की आपूर्ति करने वाले देशों ने वादा किया था कि हम जनवरी-फरवरी में आपूर्ति को पहले की स्थिति में ले आएंगे, उनके नहीं लाने के कारण ये स्थिति बनी है. एशिया के सारे देश उत्पादन बढ़ाने के लिए दबाव बना रहे हैं, हमें लगता है कि इससे कुछ फर्क आना चाहिए.


पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे बढ़कर 90.83 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 35 पैसे बढ़कर 81.32 रुपये प्रति लीटर है. इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट 63 डॉलर के करीब पहुंच गया है. जबकि घरेलू बाजार में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. पिछले दो दिन कीमतें स्थिर रही थी. देश के सभी मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर हैं.

जानिए अपने शहर में तेल के भाव

दिल्ली में आज 23 फरवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल के दाम 35 पैसे बढ़कर 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 81.32 रुपये प्रति लीटर हो गए. मुंबई में पेट्रोल के दाम 34 पैसे बढ़कर 97.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 38 पैसे बढ़कर 88.44 रुपये प्रति लीटर हो गए.

कोलकाता में भी आज पेट्रोल-66 पैसे घटकर 91.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 36 पैसे कम होकर 84.56 रुपये प्रति लीटर हैं. राज्य सरकार ने वैट में कमी का ऐलान किया था. चेन्नई में पेट्रोल के दाम 31 पैसे बढ़कर 92.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 86.31 रुपये प्रति लीटर हैं.

Petrol-Diesel Price: दिल्ली में फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अन्य शहरों में आज क्या हैं दाम

First published: 23 February 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी