Home » बिज़नेस » PM Kisan Yojana to be launch on 24 february over 1 crore farmers will get 2000 Rupees
 

कल 1 करोड़ लोगों के खाते में आएगा पैसा, पीएम-किसान योजना के तहत मिलेगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2019, 19:09 IST

मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने किसानों को 6000 रुपये सलाना देने की घोषणा की थी. ''पीएम किसान सम्मान निधि योजना'' के तहत कल से यानि 24 फरवरी से किसानों के बैंक खाते में पैसे भेजने शुरू कर दिए जाएंगे. इस योजना के पहले चरण में कल करीब 1 करोड़ किसानों के खाते में पहली क़िस्त 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री किसान योजना 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लांच की जाएगी. 75 हजार करोड़ रुपये की इस योजना के पहले चरण में कल 1 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. यह जानकारी कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में आई है. यूपी सहित 14 राज्यों के 1 करोड़ किसानों के अकाउंट में 24 फरवरी को राशि भेजी जाएगी जबकि अन्य राज्यों के 1 करोड़ लाभुक किसानों के खाते में अगले 2-3 दिनों में पहली किश्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.


इस स्कीम के तहत 12 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचाने की योजना है लेकिन अब तक सिर्फ 2 करोड़ लाभुक किसानों की की सूचि बनाई गई है. ज्यादातर किसान बीजेपी शासित प्रदेशों के हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कई कांग्रेस शासित राज्यों और पश्चिम बंगाल से लाभार्थी किसानों के नाम नहीं दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 71 लाख किसानों के नाम सर्वर पर अपलोड किए हैं जबकि महाराष्ट्र से 29 लाख किसान, गुजरात से 30 लाख किसानों के नाम की लिस्ट अपलोड हो चुकी है. दक्षिणी राज्यों में तमिलनाडु ने 20 लाख और आंध्रप्रदेश से 22 लाख किसानों के नाम पीएम किसान योजना के आ चुका है.

 

First published: 23 February 2019, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी