Home » बिज़नेस » PM KP Sharma Oli says Nepal would not allow its territory to be used against India
 

भारत के खिलाफ अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगा नेपाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2018, 16:38 IST

नेपाल भारत के हितों को लेकर संवेदनशील है और भारत के खिलाफ अपनी जमीन का उपयोग करने की अनुमति नहीं देगा. नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बात का आश्वासन दिया है. प्रधानमंत्री मोदी की नेपाल की दो दिवसीय यात्रा के अंत में पत्रकारों को बात करते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने शनिवार को कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने यह महत्वपूर्ण बयान है.

गोखले ने कहा, "ओली ने दोहराया कि नेपाल भारत के हितों के प्रति संवेदनशील होगा और अपनी जमीन का इस्तेमाल भारत के खिलाफ नहीं होने देगा. नेपाल पूर्व, दक्षिण और पश्चिम में पांच भारतीय राज्यों- सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक की सीमा साझा करता है.

बता दें कि भारत और नेपाल दो ऐसे दोस्त हैं जहां यात्रियों को वीजा की आवश्यकता नहीं है. ओली के साथ बैठक के बाद शुक्रवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मोदी ने कहा कि मजबूत द्विपक्षीय संबंधों में भारत और नेपाल के बीच खुली सीमाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर व्यापक चर्चा की. उन्होंने कहा हम सामाजिक-विरोधी तत्वों को इसके दुरुपयोग की अनुमति नहीं देंगे.

ये भी पढ़ें : नेपाल दौरे पर PM मोदी ने उठाया चीनी प्रभाव को ख़त्म के लिए ये बड़ा कदम

First published: 12 May 2018, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी