Home » बिज़नेस » PM Modi 0.2 Traders to get pension coverage, Cabinet clears pension scheme for traders
 

PM मोदी ने दी सबसे बड़ी सौगात, 3 करोड़ लोगों को मिलेगा 36 हजार रुपये का लाभ, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2019, 19:16 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ताबरतोड़ फैसलों के साथ अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की है. पीएम मोदी की पहली कैबिनेट बैठक में छोटे दुकानदार और कारोबारियों को लाभांवित करने वाले एक महत्वपूर्ण योजना को मंजूरी दी गई. जिसके तहत व्यापारी समुदाय को पेंशन कवरेज देने की पेशकश की गई है. मोदी सरकार की इस योजना का लाभ तीन करोड़ से अधिक खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को मिलेगा.

इन्हें मिलेगा लाभ

छोटे कारोबारियों को कम से कम 3,000 रुपये प्रतिमाह का पेंशन यानि 36 हजार रुपये सालाना लाभ मिलेगा. 60 वर्ष की उम्र पार होने के बाद कारोबारी या उसका परिवार कम से कम 3000 रुपये मासिक पेंशन का हकदार होगा. वह सभी कारोबारी जिनका जीएसटी के तहत सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये से कम है और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष तक है वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इस स्कीम से जुड़ने के लिए आधार एवं बैंक खाते को छोड़कर किसी और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है. इच्‍छुक व्‍यक्ति देश भर में फैले 3,25,000 से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

पीएम मोदी ने चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अगले तीन साल के दौरान करीब पांच करोड़ दुकानदारों के इस योजना से जुड़ने की उम्मीद है.

First published: 1 June 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी