Home » बिज़नेस » PM Modi Diwali Gift for Micro Small Medium Enterprises may take Rupees 1 crore in 59 minutes, Many Changes make in Company law
 

मोदी के इस फैसले से करोड़ों लोगों पर हुई खुशियों की बरसात, पीएम ने दी दिवाली पर सबसे बड़ी सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 17:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे व्यापारियों को दिवाली की बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी के इस फैसले ने करोड़ों छोटे कारोबारियों और कर्मचारियों की दिवाली रौशनी से भर दी है. देश भर के छोटे उद्यमियों और उनमें काम करने श्रमिकों या कर्मियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

पीएम मोदी ने देश के छोटे और मझोले उद्योग (SME) के कारोबारियों को महज 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक के लोन मुहैया कराने के लिए एक पोर्टल को लांच किया है. उन्हें श्रम कानूनों में ढील, कंपनी कानून (company Law ) में बदलाव, पर्यावरण मानकों के लाइसेंस नरमी सहित अन्य कदमों की भी घोषणा की गई है जिससे कारोबारियों को सुविधापूर्ण व्यापारिक माहौल मिल सके.

कारोबारियों को इंस्पेक्टर-राज से मुक्ति

पीएम मोदी ने कारोबारियों को इंस्पेक्टर-राज से मुक्ति दिलाने का एलान किया है. इसके तहत नियमों में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. कारोबारियों का शोषण नहीं होगा इसके लिए कारखानों के निरीक्षण की मंजूरी कंप्यूटर से बिना क्रम के चयन किया जाएगा. निरीक्षक को अपनी रिपोर्ट पोर्टल पर 48 घंटों के भीतर अपलोड करनी होगी इससे कोई भी निरीक्षक (इंस्पेक्टर) मनमुताबिक कहीं भी निरीक्षण नहीं कर सकेगा, उसे इसकी उचित कारण बताना होगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत पंजीकृत एमएसएमई इकाइयां अब इस सुविधा के माध्यम से सिर्फ 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक का लोन हासिल कर सकती हैं. उन्होंने जीएसटी के तहत पंजीकृत एमएसएमई इकाइयों को एक करोड़ रुपये की सीमा में अतिरिक्त कर्ज पर ब्याज दर में 2 प्रतिशत की ब्याज सहायता की भी घोषणा की है.

59 मिनट में लोन-2 प्रतिशत की छूट

गौरतलब है कि SME क्षेत्र देश का दूसरा सबसे बड़ा में रोजगार देने वाला सेक्टर है. GST में पंजीकृत कारोबारियों को एक करोड़ तक के लोन पर 2 प्रतिशत तक की छूट भी मिलेगी. एमएसएमई को अपने उत्पाद निर्यात करने पर दी जाने वाली छूट को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दी गई है. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के ये नए कदम कारोबारियों और उनके कर्मचारियों के दीवाली को और उज्जवल बनाएंगे. पीएम ने छोटे एवं मझोले को बढ़ावा देने के लिये कुल 12 फैसलों का उल्लेख कियका और इसे "ऐतिहासिक फैसला" बताया है.

First published: 3 November 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी