Home » बिज़नेस » PM Modi may announce benefits for 32 crore Jan Dhan account holders on Independence Day
 

32 करोड़ जनधन खाताधारकों को 15 अगस्त को देंगे पीएम मोदी ये बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 10:57 IST

2019 के आम चुनाव से पहले अपने आखिरी स्वतंत्रता दिवस भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लगभग 32 करोड़ जन धन खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणा कर सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सरकार के वित्तीय समावेशन ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए इन लाभों की घोषणा की जाएगी. इस अवसर पर प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा 5000 रुपये से 10,000 रुपये तक दोगुनी हो सकती है.

यह सुविधा जनधन खाताधारकों को उनके खाते से पैसे निकासी की अनुमति देती है, भले ही उनके खाते में राशि शून्य हो. वर्तमान में कोई भी खाताधारक सदस्य आपात स्थिति के मामले में 5000 रुपये तक वापस ले सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त को इस राशि को 10,000 रुपये तक बढ़ाने के फैसले की घोषणा कर सकते हैं.

पीटीआई सूत्रों के मुताबिक सरकार एक आकर्षक माइक्रो बीमा योजना भी घोषित कर सकती है. प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी जन धन योजना अगस्त 2014 में लॉन्च की गई थी. इस योजना का पहला चरण मूल बैंक खातों और रुपे डेबिट कार्ड खोलने पर केंद्रित था. सरकार से रुपे कार्डधारकों को इसके तहत 1 लाख रुपये से मुफ्त दुर्घटना कवर बढ़ाने की भी उम्मीद है.

हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के लिए अपने विचारों में भेजने के लिए कहा है. MyGov वेबसाइट पर 8,000 से अधिक लोग इससे जुड़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बावजूद इंडियन ऑयल के मुनाफे में 50 फीसदी का इजाफा

First published: 13 August 2018, 10:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी