Home » बिज़नेस » PM Modi meeting with top global and indian oil and gas companies CEOs
 

PM मोदी के इस मास्टरप्लान से तेल की कीमतें होंगी कम? 40 कंपनियों के CEO के साथ मीटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2018, 12:13 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम में हो रही बढ़ोतरी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेल और गैस क्षेत्र की भारत समेत दुनिया की 40 कंपनियों के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर्स (CEO) के साथ ताजा हालात पर मंथन करेंगे. पीएम मोदी की इस बैठक से उम्मीद की जा रही है कि तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से आम जनता को राहत मिलेगी.

प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस बैठक में करीब 40 कंपनियों के प्रमुख शामिल होंगे. बैठक में ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से पड़ने वाले असर पर चर्चा होगी. बैठक का संयोजन नीति आयोग द्वारा किया जा रहा है. बैठक में कच्चे तेल की कीमतों के उतार-चढ़ाव और अमेरिका के ईरान पर प्रतिबंध की चुनौतियों पर विचार विमर्श हो सकता है.

इस तीसरी सालाना बैठक में तेल, गैस खोज और उत्पादन क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने पर भी चर्चा होने की संभावना है. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के महासचिव मोहम्मद बारकिंदो और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी बैठक में शामिल होंगे.

बता दें कि यह इस तरह की तीसरी बैठक है. इससे पहले PM मोदी की पहली बैठक 5 जनवरी, 2016 को हुई थी. उस बैठक में प्राकृतिक गैस कीमतों में सुधार के सुझाव दिए गए थे. इस बैठक के एक साल से ज्यादा समय बाद सरकार ने गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों के लिए प्राकृतिक गैस के लिए ऊंचे मूल्य की अनुमति दी थी.

वहीं, अक्टूबर 2017 में इसके लिए दूसरी बैठक की गई थी. तब सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ओएनजीसी और ऑइल इंडिया के उत्पादक तेल और गैस क्षेत्रों में विदेशी और निजी कंपनियों को इक्विटी देने का सुझाव दिया गया था, लेकिन ओएनजीसी के कड़े विरोध के बाद इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका.

First published: 15 October 2018, 12:09 IST
 
अगली कहानी