Home » बिज़नेस » Budget 2020: PM Modi meets many corporate giants including Tata, Adani, Ambani before budget
 

Budget 2020: बजट से पहले टाटा, अडानी, अंबानी सहित कई कॉर्पोरेट दिग्गजों से मिले पीएम मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2020, 19:47 IST

Budget 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत के दिग्गज कारोबारियों के साथ एक मुलाकात की. इस बातचीत में आर्थिक विकास को बेहतर बनाने और नए रोजगार के अवसर पैदा करने पर चर्चा की गई. बैठक में रतन टाटा (टाटा संस), मुकेश अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज), आनंद महिंद्रा (महिंद्रा एंड महिंद्रा), गौतम अदानी (अदानी इंडस्ट्रीज), सुनील मित्तल (भरत एयरटेल), अनिल अग्रवाल (वेदांत), एन चंद्रशेखरन (टाटा संस), एएम नाइक (एल एंड टी) शमिल थे.

एक रिपोर्ट के अनुसार बजट 2020 से पहले इस चर्चा को अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए समाधान के रूप में देखा जा रहा है. जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी में छह साल के निचले स्तर 4.5 प्रतिशत से गिरकर हाल की तिमाहियों में गिरावट देखी गई है. यहां तक कि सरकार ने घरेलू खपत को पुनर्जीवित करने और अधिक विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है.


बजट से पहले इस चर्चा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इससे पहले 31 दिसंबर को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि अगले पांच वर्षों के लिए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की 102 लाख करोड़ रुपये की लागत की पहचान इस क्षेत्र में सरकार के खर्च के हिस्से के रूप में की गई है. मंत्री ने कहा कि राज्यों द्वारा इस पाइपलाइन में 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं जोड़ी जाने की संभावना है.

ऑटो-एक्सपो में आ रही है दुनिया की सबसे सस्ती कार, हैल्लो बोलते की हो जाएगी स्टार्ट

वित्त मंत्री 1 फरवरी, शनिवार को बजट पेश करेगी. सरकार आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश करेगी. यह 2015-16 के बाद संभवत: पहली बार होगा जब बजट शनिवार को पेश किया जाएगा. मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में बजट की तारीख को अंतिम कार्य दिवस से पहले कार्य दिवस तक आगे बढ़ाने का निर्णय लिया था, तब से यह परंपरा जारी है.

 

First published: 6 January 2020, 19:36 IST
 
अगली कहानी