Home » बिज़नेस » PM Modi said on demonetization before lok sabha elections 2019
 

नोटबंदी पर बोले पीएम मोदी- 'चुनाव लड़़ना है या नहीं, नोटबंदी के चक्कर में मत पड़ो', जानें पूरी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2019, 19:10 IST

मोदी सरकार के 5 साल पूरे होने वाले हैं और देश में चुनावी मौसम चरम पर है. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार द्वारा इन 5 सालों में लिए गए फैसलों पर चर्चा होना लाजिमी है. मोदी सरकार ने जीएसटी, नोटबंदी, तीन तलाक, सर्जिकल स्ट्राइक सहित कई ऐसे बड़े फैसले लिए जिसका सीधा असर देश की आम जनता पर हुआ, अब वे अपने वोट के माध्यम से अपनी ख़ुशी या नाराजगी जाहिर करेंगे. इसके अलावा बेरोजगारी, राफेल सहित कई ऐसे मुद्दे रहे जिसपर मोदी सरकार को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा.

नोटबंदी के फैसले पर भी विपक्ष और कई आर्थिक जानकर लगातार सत्ता पक्ष को घेरते रहे हैं और इसे वित्तीय त्रासदी बताते रहे हैं. नोटबंदी से क्या हासिल हुआ इस पर बोलने से बीजेपी के बड़े-बड़े नेता बचते रहे हैं. लेकिन नोटबंदी पर पीएम मोदी ने बेबाकी से जबाब दिया और कहा कि यह देश-हित में लिया गया फैसला था और यह अपने मकसद में कामयाब रही है.

नोटबंदी पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी से बहुत सफलता मिली है और मैं इससे काफी प्रसन्न हूं. नोटबंदी करना एक ऐसा नासूर जिस पर आज तक कोई हाथ लगाने की हिम्मत नहीं कर पाया. उन्होंने कहा ''आपको मालूम होगा कि जब देश में करेंन्सी कम थी, और उस समय सबसे बड़ा नोट 100 रूपये का था. इंदिरा जी के सामने इस तरह का प्रस्ताव आया तो इंदिरा जी ने कहा राजनीति करनी है या नहीं, चुनाव लड़़ना है या नहीं, नोटबंदी के चक्कर में मत पड़ो, जिसका उल्लेख एक किताब में किया गया है.''

DRDO चीफ ने 'मिशन शक्ति' पर किया बड़ा खुलासा, Video देखकर हरेक भारतीय का सीना गर्व से हो जाएगा चौड़ा

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा हमने राजनीतिक फायदे के लिए नोटबंदी नहीं किया, राष्ट्रहित के लिए किया. बीते साढ़े चार सालों में काले धन के खिलाफ चलाए मुहीम से 1 लाख 30 हजार करोड़ रूपये का पर्दाफाश हुआ है, जिस पर टैक्स और जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा लगभग 50,000 करोड़ रूपये की संपत्ति जब्त की गई. इस दौरान 6900 करोड़ की बेनामी संपत्ति और 1600 करोड़ रूपये की विदेशी संपत्ति सीज की गई और लगभग 3,38,000 कागजी (सील) कंपनियों का पता लगाया गया है. उक्त बातें पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास में 'हिन्दुस्तान' अखबार से बात करते हुए कही.

First published: 6 April 2019, 19:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी