Home » बिज़नेस » PM modi will lay foundation of 80 thousands crore Rupees projects in up, about 1 lakh will get jobs
 

पीएम मोदी उत्तर प्रदेश को देंगे 80 हजार करोड़ की सौगात, लाखों युवाओं को मिलेगी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2019, 14:23 IST

लोक सभा चुनाव 2014 में उत्तर प्रदेश की जनता ने प्रचंड बहुमत के साथ 80 में 73 सीट जिताकर नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचाया. अब जब आम चुनाव नजदीक है तो मोदी, राज्य की जनता को "रिटर्न गिफ्ट" के तौर पर 80 हजार करोड़ रुपये की सौगात देने जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी 20 जनवरी को यूपी में 80 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. अधिकांश प्रोजेक्ट आईटी (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर से संबंधित हैं. गौरतलब है कि इस साल फरवरी में हुई उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स समिट के दौरान योगी सरकार और विभिन्न कंपनियों के बीच हुए 4.68 करोड़ रुपये के एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग) का हिस्सा हैं.

न्यूज वेबसाइट ज़ीबिज़ की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि ''हमारी सरकार इस महीने लगभग 1 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करने की योजना बना रही है. हमें यकीन है कि 75000 से 80000 रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास अनिवार्य तौर पर होगा. लेकिन राज्य सरकार को अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम मोदी के आने की आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है. कई वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि इन प्रोजेक्ट पर शुरू होने से लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

हमारे मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिलान्यास समारोह के लिए सरकार ने एलडीए से तैयारी करने के लिए कहा है. एलडीए के वीसी को लिखे पत्र में कहा गया है कि आयोजन इंदिरा गांधी संस्थान के ज्यूपिटर हॉल में होगा. इसलिए 20 जनवरी के आसपास इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कोई बुकिंग नहीं लेने के लिए कहा गया है.

उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स समिट के दौरान हुए एमओयू के प्रोजेक्ट का शिलान्यास जुलाई 2018 में हुआ था. इस समारोह में पीएम मोदी ने शिरकत की थी और 60000 करोड़ रुपये के निवेश से 80 परियोजनाओं का प्रारंभ हुआ. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड डिफेंस कॉरिडोर और जेबर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी तेजी से काम करचल रहा है.

First published: 11 January 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी