Home » बिज़नेस » PMC Bank case: Mumbai Police arrested HDIL promoter
 

पीएमसी बैंक केस: HDIL के प्रमोटर को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2019, 9:16 IST

 मुंबई पुलिस ने गुरुवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक मामले से जुड़े मामले में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) के प्रमोटर्स राकेश वाधवन और उनके बेटे सारंग को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों को मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने गुरुवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया था. पुलिस द्वारा जांच में सहयोग नहीं करने की बात कहने के बाद उन्हें दोपहर में गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस ने कहा कि उन्हें बैंक में 44 मास्क बैंक अकॉउंट भी मिले हैं जो कथित रूप से वधावन और एचडीआईएल से जुड़ी कंपनियों के पास थे. एक अधिकारी ने कहा कि केवल पीएमसी बैंक के पूर्व एमडी जॉय थॉमस के करीबी ज्ञात कुछ बैंक कर्मचारी ही इन खातों को एक्सेस करने के लिए पासवर्ड जानते थे. एफआईआर में पुलिस ने कहा कि आरोपियों की कार्रवाई से कथित तौर पर 4,355.46 करोड़ रुपये के बैंक नुकसान हुआ.


कहा गया है कि पीएमसी बैंक ने एचडीआईएल को अपने कुल लोन का 73 प्रतिशत दे दिया. जब पीएमसी संकट में फंसी तो बैंक का सारा लोन डूब गया. इसके बाद भी PMC बैंक ने HDIL को लोन देना जारी रखा. इसके बाद आरबीआई ने कार्रवाई करते हुए पीएमसी बैंक के कारोबार पर रोक लगा दी थी. बैंक ने कुल 8,880 करोड़ के लोन दिया, जिसमे से अकेले 6500 करोड़ HDIL को दिया. जो तय मानकों से चार गुना ज्यादा था.

INX मीडिया केस: चिदंबरम जमानत के लिए पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, CJI करेंगे सुनवाई

First published: 4 October 2019, 8:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी