Home » बिज़नेस » PMC bank employees used code to hide HDIL accounts
 

RBI का खुलासा- PMC बैंक के कर्मचारी HDIL के खातों को छिपाने के लिए करते थे कोड का इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2019, 14:19 IST

भारतीय रिज़र्व बैंक ने मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि घोटाले की मार झेल रहे पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC)  के एक वार्षिक निरीक्षण से पता चला है कि कुछ बैंक अधिकारियों ने रियल एस्टेट डेवलपर HDIL के धोखाधड़ी वाले खातों को छिपाने के लिए अपनी कोर बैंकिंग प्रणाली के साथ हेरफेर किया. हाईकोर्ट को सौंपे गए हलफनामे में कहा गया है कि पीएमसी बैंक ने जांच के दौरान RBI को दिए डेटा में हेरफेर किया था. कहा गया है कि निरीक्षण के लिए चुने गए खातों में अज्ञात एचडीआईएल खाते नहीं नहीं दिए गए थे.

बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस महीने की शुरुआत में आरबीआई को एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था जिसमें पूछा गया था कि उसने बैंक के जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए क्या कदम उठाए हैं. आरबीआई ने हाईकोर्ट से कहा पीएमसी बैंक ने एचडीआईएल के सैकड़ों डमी खातों को छिपाने के लिए विशेष कोड का उपयोग किया था. एक न्यूज़ वेबसाइट के अनुसार आरबीआई ने हाईकोर्ट को बताया कि पीएमसी बैंक में काम करने वाले 1,800 कर्मचारियों में से लगभग 25 कर्मचारी ही एचडीआईएल और इसके समूह संस्थाओं के ऋण खातों तक पहुंच सकते हैं. इन कर्मचारियों ने इन डमी खातों को छिपाने और प्रतिबंधित करने के लिए एक एक्सेस कोड का उपयोग किया.

 

गौरतलब है कि PMC बैंक में दिवालिया HDIL का 6,500 करोड़ रुपये से अधिक का एक्सपोजर है, जो कि इसकी 8,865 करोड़ रुपये की सम्पत्ति का 73% है. मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने शनिवार को पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशकों में से एक, रजनीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया. सिंह भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक सरदार तारा सिंह के बेटे हैं.

सितंबर में RBI ने बैंक पर यह कहते हुए अंकुश लगाया कि जमाकर्ताओं को बैंक से छह महीने के लिए 1,000 रुपये से अधिक की निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी. निकासी की सीमा को बढ़ाकर 25,000 रुपये और फिर अक्टूबर में 40,000 रुपये कर दी गई थी. 5 नवंबर को RBI ने फिर से निकासी की सीमा 50,000 रुपये तक बढ़ा दी थी.

मुकेश अंबानी की रिलायंस ने बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड, 10 लाख करोड़ हुआ मार्केट कैप

First published: 20 November 2019, 14:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी