Home » बिज़नेस » PNB Access: Neerav was given to Modi's team access to PNB's computers
 

PNB SCAM: नीरव मोदी की टीम को दिया गया था PNB के कम्प्यूटरों का एक्सेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2018, 13:15 IST

पंजाब नैशनल बैंक के सिस्टम में कितने अंदर तक नीरव मोदी अपनी पकड़ बना चुके थे इसका खुलासा सीबीआई की हिरासत में लिए गए पीएनबी के दो अधिकारियों ने किया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार दो कर्मचारियों ने सीबीआई के समक्ष खुलासा किया कि नीरव मोदी और उनकी टीम को पीएनबी के कंप्यूटर सिस्टम में अनधिकृत एक्सेस (unauthorised access) उपलब्ध किया गया था.

यही नहीं इसमें प्रत्येक एओयू के लिए 'कमीशन' लिया जाता था. इस रकम को गोरखधंधे में लिप्त पीएनबी के कर्मचारियों के बीच बांटा जाता था. रिपोर्ट के अनुसार बैंक अधिकारियों ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने अपने अकाउंट के विवरण और पासवर्ड नीरव के कर्मचारियों को मुहैया कराए थे. इसकी मदद से वे स्विफ्ट सिस्टम में बतौर पीएनबी अधिकारी प्रवेश कर अधिकृत व्यक्ति के तौर पर फर्जी तरीके से स्विफ्ट संदेश भेजते थे.

इस मामले में कम से कम आधा दर्जन अन्य पीएनबी कर्मचारियों के नाम बताए, जो इस फर्जीवाड़े में शामिल थे. एलओयू के जरिये जुटाई गई रकम का इस्तेमाल आरोपी कंपनियों के आयात बिलों के भुगतान में किया जाता था. अब सीबीआई बैंकों द्वारा जारी या स्वीकृत सभी एलओयू की जांच करेगा.

 

सीबीआई की प्राथमिकी के मुताबिक अब तक 5,166 करोड़ रुपये के एलओयू का पता लगाया गया है. हालांकि शनिवार को अदालत में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कहा कि इस मामले में करीब 6,000 करोड़ रुपये शामिल हो सकते हैं.

नीरव और चोकरी के खिलाफ रविवार को लगातार चौथे दिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तलाशी अभियान जारी रही. रविवार को ईडी ने देश भर में 47 स्थानों की तलाशी ली। इसके साथ ही ईडी ने चोकसी, मोदी और उनके संबंधियों तथा तीन अन्य सहायकों को दूसरी बार समन जारी किया.

First published: 19 February 2018, 13:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी