Home » बिज़नेस » PNB fraud: Mehul Choksi has moved to Antigua, taken local passport, say officials
 

मेहुल चोकसी अमेरिका से एंटीगुआ भागा, हासिल किया लोकल पासपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2018, 18:25 IST

सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि बैंक फ्रॉड के आरोपी मेहुल चोकसी अमेरिका से एंटीगुआ चला गया है और उसने कैरीबियाई देश का पासपोर्ट हासिल कर लिया है. इंटरपोल द्वारा जारी नोटिस के जवाब में प्रवर्तन निदेशालय को एंटीगुआन अधिकारियों ने सूचित किया है कि चोकसी इस महीने वहां पहुंचे थे और उन्होंने उस देश का पासपोर्ट लिया था.

पंजाब नेशनल बैंक में 13,400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी में आरोपी चोकसी देश से भाग गया था.चोकसी को सीबीआई ने घोटाले से जुड़े दो मामलों में आरोपी बनाया था और उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की थी.

मुंबई में एक विशेष अदालत ने चोकसी के खिलाफ एक गैर जमानती वारंट (एनबीडब्लू) जारी किया है. जिसके बाद सीबीआई ने गीतांजलि समूह के प्रमोटर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए इंटरपोल को कहा था. इंटरपोल द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ आरसीएन जारी किया गया है, जबकि चोकसी के खिलाफ ऐसी सूचना के लिए अनुरोध ल्यों स्थित अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग एजेंसी के पास लंबित है.

यदि किसी व्यक्ति के खिलाफ आरसीएन जारी किया जाता है तो इसका मतलब है कि ल्योन स्थित अंतरराष्ट्रीय पुलिस सहयोग एजेंसी के सदस्य देश उसे गिरफ्तार कर सकते है और उसे प्रत्यर्पित कर सकते हैं.

14 मई को दायर चार्जशीट में सीबीआई ने आरोप लगाया था कि नीरव मोदी ने अपनी कंपनियों के माध्यम से मुंबई में पीएनबी की ब्रैडी हाउस शाखा से जारी धोखाधड़ी वाले एलओयू का उपयोग करके 6,498.20 करोड़ रुपये की धनराशि बैंकों से ली.

ये भी पढ़ें : मोदी राज में 80 फीसदी कम हुआ भारतीयों का काला धन- BIS की रिपोर्ट

First published: 24 July 2018, 18:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी