Home » बिज़नेस » PNB Scam: Mehul Choksi left Citizenship of India in Antigua
 

PNB घोटाला: मोदी सरकार को बड़ा झटका, मेहुल चौकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 12:16 IST

बैंकिंग सेक्टर में हुए सबसे बड़े घोटाले का आरोपी मेहुल चौकसी से भारतीय नागरिकता छोड़ दी है. गौरतलब है कि हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को साढ़े तेरह हजार करोड़ रूपये का चूना लगा देश से चंपत हो गया जिसमें चौकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है. ऐसा माना जा रहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले देश की जनता को लूट कर भागे इन भगोड़े को मोदी सरकार वापस लाएगी. लेकिन नागरिकता छोड़ देने से मेहुल चौकसी के भारत प्रत्यपर्ण की कोशशों को बड़ा झटका लगा है.

मेहुल चौकसी ने एंटीगुआ हाईकमीशन में भारतीय पासपोर्ट को जमा करा दिया है. पासपोर्ट नंबर ''Z 3396732'' कैंसिल्ड बुक्स के साथ जमा कराया गया है. चौकसी ने नागरिकता छोडने के लिए 177 अमेरिकी डालर का ड्राफ्ट भी जमा कराया है.

अब देखना होगा कि मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार कौन सा रास्ता अख्तियार करती है. मेहुल भारतीय नागरिकता छोड़कर प्रत्यर्पण की कार्रवाई से बचना चाहता है इसकी सुनवाई एंटीगुआ की कोर्ट में 22 फरवरी को है. पीएमओ ने विदेश मंत्रालय और जांच एजेंसियों से मामले की डेव्हलपमेंट रिपोर्ट मांगी है.गौरतलब है कि पीएनबी घोटाले का दूसरा आरोपी नीरव मोदी लंदन में रह रहा है.

विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी अमित नारंग ने गृह मंत्रालय को सूचना दी है. नागरिकता छोडने वाले एप्लीकेशन फार्म में चौकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगुआ लिखा है. हाईकमीशन को कहा कि उसने नियमों के तहत एंटीगुआ की नागरिकता ली और भारत की सिटीजनशिप छोड़ दी है.

First published: 21 January 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी