Home » बिज़नेस » PNB shares tank after lender detects another fraud
 

PNB में करोड़ों की धोखाधड़ी सामने आने के बाद शेयरों में आयी बड़ी गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 10:57 IST

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के शेयरों में सोमवार को 7% से अधिक की गिरावट दर्ज की गई. इससे पहले पीएनबी में भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड एक बड़ा धोखाधड़ी का मामला सामने आया था. सुबह 9.30 बजे, बीएसई पर स्टॉक 75.80 पर थे , जो पिछले बंद से 5.57% गिरे. नीरव मोदी से जुड़े 13,700 करोड़ रुपये के बड़े फ्रॉड के ठीक एक साल बाद, पंजाब नेशन बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) द्वारा 3,805.15 करोड़ रुपये की एक और धोखाधड़ी की सूचना दी है.

यह बैंक धोखाधड़ी पीएनबी की चंडीगढ़ शाखा से जुडी हुई थी. पीएनबी ने कहा था कि भूषण स्टील ने बैंकों से धन जुटाने के लिए अपने खातों की बुक्स में हेरफेर किया है. यह मामला एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में है और बैंक वसूली करने के रस्ते ढूंढ रहा है .स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में पीएनबी ने कहा, "कंपनी (बीपीएसएल) के खातों में, बैंक ने पहले से ही निर्धारित विवेकपूर्ण मानदंडों के अनुसार 1,932.47 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है."

बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी की सूचना आरबीआई को फोरेंसिक ऑडिट जांच के निष्कर्षों और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के आधार पर कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ सू मोटो आधार पर, प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दाखिल करने के आधार पर दी गई है, जिसमें डायवर्सन का आरोप लगाया गया है. PNB ने Q4 मार्च 2019 में 4749.64 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया.

ये बैंक 18,000 लोगों को नौकरी से निकालेगा, कर रहा है पुनर्गठन

First published: 8 July 2019, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी