Home » बिज़नेस » Post Office gives you good opportunity for earning by India Post Franchise Scheme
 

अब घर बैठे करें बंपर कमाई, पॉस्ट ऑफिस दे रहा शानदार मौका, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2019, 11:12 IST

पढ़-लिखने के बाद नौकरी ना मिलना सबसे बड़ी समस्या है. ऐसे में अगर आपको घर बैठे कमाई का मौका मिले तो फिर बात ही क्या है. ऐसा ही एक मौका आपको दे रहा है पोस्ट ऑफिस. जिसमें आपको ज्यादा पढ़ा-लिखा होने की भी जरूरत नहीं है. इसके लिए कोई भी 8वीं क्लास शख्स अप्लाई कर सकता है. हजारों रुपये महीने कमाई कर सकता है. दरअसल, डाक विभाग ने पोस्टल फ्रेंचाइजी स्कीम लॉन्च की है. इस स्कीम के जरिए कोई भी आठवीं पास व्यक्ति घर बैठे अच्छी कमाई कर सकता है.

कितनी होगी कमाई

इस स्कीम के तहत आप ऐसी जगह पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं जहां इसकी सुविधा ना हो. यह जगह गांव-कस्बों के अलावा छोटे बड़े शहरों में भी हो सकती है. इस पोस्ट ऑफिस के जरिए लोग हर महीने औसतन 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस खोलनेके लिए आपको केवल पांच हजार रुपये खर्च करने होंगे. जो केवल सिक्योरिटी के तौर पर होंगे.

इंडिया पोस्ट ने लोगों को ये सुविधा देते हुए कहा है कि अगर किसी के पास दुकान नहीं है तब वह अपने घर में भी इस तरह की फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं. इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में इतनी जगह होनी चाहिए जहां से वो इस तरह की फ्रेंचाइजी को आसानी से चला सके. जिससे ग्राहकों को कोई दिक्कत ना हो.

कैसे होगी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमीशन के तौर पर कमाई होगी. इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है. इन सभी सर्विस पर कमीशन मिलेगा. बता दें कि आपको रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर तीन रुपये कमीशन मिलेगी. वहीं स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर पांच रुपये, 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये, 200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर पांच रुपये. साथ ही हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन भी मिलेगा.

वहीं पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का पांच फीसदी कमीशन दिया जाएगा. रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी कमीशन फ्रेंचाइजी लगाने वाले को मिलेगा.

अगर आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा. सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा. अगर आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपकी मिनिमम क्वालिफिकेशन 8वीं पास होनी चाहिए. वहीं आवेदनकर्ता की आयु 18 साल होनी चाहिए.

फ्रेंचाइजी लेने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx पर लॉगइन या अपने नजदीकी मंडल कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस में 10वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानिए आवेदन का तरीका और आखिरी तारीख

First published: 17 August 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी