Home » बिज़नेस » Indian post office MIS scheme gives regular income guarantee to account holders
 

MIS स्कीम दे रही है 5700 रूपये मंथली इनकम की गारंटी, पोस्ट ऑफिस में 1500 रूपये देकर खुलवाना होगा खाता

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2019, 19:13 IST

अगर आप चाहते हैं कि मंथली आपको फिक्स्ड इनकम हो तो इसके लिए भारतीय डाक सेवा ने एक स्कीम निकाली है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में एक खाता खुलवाना पड़ेगा और इसके लिए 1500 रूपये का भुगतान करना होगा. इस स्कीम का नाम POMIS यानी पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिससे आप 5700 रूपये तक की आमदनी प्रतिमाह कर सकते हैं.

अगर आपके पास एकमुश्तभ कुछ पैसे हैं तो आप उसे इस सुरक्षित विकल्प में इन्वेस्ट कर प्रतिमाह एक निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं. POMIS ऐसा ही एक ऑप्शन है जिससे 5776 रूपये मंथली तक इनकम की गारंटी पा सकते है इसके साथ ही आपके खाते में जमा एक-एक पैसा सुरक्षित भी रहेगा.

1500 से खुलवा सकते हैं खाता

कम से कम 1500 रूपये से ये अकाउंट खुलवा सकते हैं. POMIS की खास बात है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे और इस स्कीम को उसी खाते के जरिए हर 5 साल बाद आगे बढ़ा सकते हैं.

ऐसे होगी 5776 रूपये आमदनी प्रतिमाह

मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम के तहत 7.7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिल रहा है. सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में डिवाइड कर दिया जाता है और वह हर महीने मिलता रहता है. उदाहरण के तौर पर देखें तो अगर ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए आपने 9 लाख रूपये जमा किए हैं तो आपको लगभग 5776 रूपये प्रतिमाह मिलेंगे. इसके साथ ही आपके द्वारा जमा किया गया 9 लाख रुपया मेच्योरिटी पीरियड के बाद बोनस जोड़कर रिटर्न मिलेगा. मंथली पैसा नहीं निकालने पर वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

POMIS स्कीम

इस स्कीम को कोई भी शुरू कर सकता है और आपकी जमा-पूंजी हमेशा सुरक्षित रहती है. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एफडी की तुलना में इस स्कीम में आपको बेहतर रिटर्न मिलता है. स्कीम पूरी होने पर आपकी पूरी जमा पूंजी मिल जाती है .

सिंगल अकाउंट के माध्यम से अधिकतम 4.5 लाख रूपये तक जमा कर सकते हैं. जबकि ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रूपये तक जमा किए जा सकते हैं जिसकी मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है.

 

First published: 7 April 2019, 19:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी