Home » बिज़नेस » Potato prices rise in north india as production down
 

पेट्रोल-डीजल के बाद अब बढ़े आलू के दाम, इतने रुपये किलो हो गई कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 16:38 IST

देश में पेट्रोल-डीजल के बाद अब आलू महंगा हो गया है. लगातार तेल के कीमतों में हो रहे इजाफे के बाद अब आलू की कीमतों में इजा़फा हुआ है. बता दें कि उत्तर भारत के कुछ जगहों में आलू की खुदरा कीमत 25 रुपये पर पहुंच गई है. हालांकि इसकी वजह कम सप्लाई को माना जा रहा है. इसके अलावा इस साल उत्पादन में हुई कमी भी इसका एक मुख्य कारण हो सकता है.

ये भी पढ़ें-यूपी: चाय बेचने वाला पिंटू एक दिन में बना खरबपति लेकिन पूरा नहीं कर पाया अपना सपना

वहीं आलू के बढ़ते दामों में सरकार को जमाखोरी की आशंका है. इसलिए अब स्टॉक लिमिट लगाने की तैयारी हो रही है. इसके लिए सरकार ने इसके लिए कमेटी का गठन किया है,जो इनपर निगरानी रखेगा.

 

दाम बढ़ने की वजह
इस साल उत्तर प्रदेश में आलू का उत्पादन पिछली वर्ष की तुलना में 20 फीसदी घट गया है. क्यों कि उत्तर प्रदेश, देश में आलू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. ऐसे में उत्पादन में हुई गिरावट की वजह से आलू की कीमतों में तेजी आई है. बता दें उत्तर प्रदेश में पिछले साल 1.6 करोड़ टन आलू का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था.

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने 487 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा की थी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने 25 लाख आलू उत्पादकों की मदद के लिए करीब 1 लाख मीट्रिक टन आलू की खरीद भी की थी.

First published: 27 May 2018, 16:38 IST
 
अगली कहानी