Home » बिज़नेस » Power Minister RK Singh new formula to save electricity wants to set your AC temperature
 

अब मोदी सरकार के पास होगा आपके AC का रिमोट, 24 से कम नहीं कर पाएंगे टेंपरेचर

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2018, 12:42 IST

बिजली बचाने के लिए उर्जा मंत्रालय ने एक नया उपाय ढूंढा है और मंत्रालय जल्द ही इस पर एक नया नियम ला सकती है. इस नए नियम के तहत मंत्रालय एयर कंडीशनर के तापमान को 24 डिग्री सेल्सियस तक नियत करने पर विचार कर रही है. मंत्रालय का कहना है कि अगर सभी ग्राहक इसे अपनाते हैं तो सिर्फ एक साल में ही 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी.

उर्जा मंत्री आरके सिंह द्वारा बुलाई गई एक बैठक में विनिर्माताओं को एयर कंडीशन में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान निर्धारित करने का सुझाव दिया गया. साथ ही उस पर लेबल लगाकर ग्राहकों को यह बताने को कहा गया है कि इससे उनके पैसे की बचत और बेहतर स्वास्थ्य के नजरिए से तापमान 24 से 26 डिग्री के दायरे में नियत करना बेहतर है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, "एयर कंडीसनर में प्रत्येक एक डिग्री के तापमान वृद्धि पर 6 प्रतिशत तक की बिजली बचाई जा सकती है." इसके अलावा मंत्रालय ने ऊर्जा को बचाने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए एक जागरूकता अभियान भी लॉन्च किया है.

ये भी पढ़ें-UIDAI: आपराधिक जांच में नहीं किया जा सकता आधार कार्ड का इस्तेमाल

इसके अलाव उर्जा मंत्री ने कहा, चार से छह महीने के जागरूकता अभियान के बाद लोगों की राय जानने के लिये सर्वे किया जाएगा. उसके बाद मंत्रालय इसे अनिवार्य करने पर विचार करेगा. साथ ही उन्होेंने यह भी कहा कि अगर सभी ग्राहक इसे अपनाते हैं तो एक साल में ही 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी.

First published: 23 June 2018, 11:37 IST
 
अगली कहानी