Home » बिज़नेस » PPF: invest Rupees 100 daily in Public Provident fund, get up to 27 lakh on maturity
 

सरकारी गारंटी वाली इस स्कीम में मिलेंगे 27 लाख रूपये, अपने अकाउंट में करें ₹ 100 जमा रोजाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2019, 13:18 IST

हर कोई चाहता है कि उसके पास भविष्य के संकट से निपटने के लिए अच्छा-खासा पैसा जमा हो जाए. आम आदमी की सबसे बड़ी चिंता होती है कि उसके परिवार का भविष्य वित्तीय तौर पर सुरक्षित हो जाए. बढ़ती महंगाई के इस दौर में रोजमर्रा के खर्च से ही पैसे बचाना मुश्किल होता है. लेकिन हम सिर्फ 100 रूपये से 27 लाख तक फंड बना सकते हैं वो भी सरकारी स्कीम के माध्यम से जिससे हमारा पैसा भी सुरक्षित रहता है.

यहां बना दुनिया का पहला सोने का बाथटब, नहाने पर होगा राजा-महाराजा सा अद्भुत अहसास, लगेंगे सिर्फ इतने रुपये

PPF में करें निवेश मिलेगा 27 लाख

PPF यानि पब्लिक प्रोविडेंट फंड; आपको सबसे पहले PPF में एक अकाउंट में खुलवाना पड़ेगा. इसके बाद अपने खर्चे से बचाकर 100 रूपये रोजाना यानि 3000 रूपये प्रतिमाह का जमा करना होगा. वर्तमान में, PPF पर निवेशकों को सालाना 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिल रहा है. ऐसे में यदि आप लगातार 25 सालों तक हर रोज 100 रूपये का निवेश करते हैं तो आपके पास कुल 27 लाख रूपये का फंड बन जाएगा. इसका मतलब है कि 25 साल बाद आपके पास 27 लाख रूपये की राशि होगी.

भारतीय सेना ने बनाया मास्टर-प्लान, अब बॉर्डर पर नहीं टिक पाएगा चीन और पाकिस्तान

इसके अलावा आपके पास यह भी विकल्प होगा कि आप अपने रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर 30 साल से निवेश करना शुरू करते हैं तो अगले 25 साल में आपकी आयु 55 साल की हो जाएगी.  ऐसे में जाहिर है कि आपको अपने रिटायरमेंट और पेंशन की चिंता होगी. 55 साल की उम्र में आप इस पैसे को  को LIC के जीवन शांति प्लान में निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में शुरुआती दौर में 27 लाख रूपये इन्वेस्ट करने से आपको पहले महीने से ही प्रतिमाह 17 हजार रूपये का पेंशान मिलने लगेगा. 

First published: 25 April 2019, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी