Home » बिज़नेस » ppf post office investment can make you crorepati, invest 7500 monthly and get 1 cr rupees at maturity
 

सबसे जबरदस्त सरकारी स्कीम, 250 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 1 करोड़ गारंटी के साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2019, 19:12 IST

भारत के ज्यादातर लोग बगैर रिस्क के कमाई करना चाहते हैं और शेयर बाजार में निवेश को जोखिम भरा मानते हैं. हालांकि हरेक के मन में यह चाहत होती है कि उसके पैसे में दिन-दूना रात-चौगुना की बढ़ोतरी हो. अगर आप भी चाहते हैं कि करोड़पति बन जाएं और पैसा भी सुरक्षित रहे तो यह मौका भारत सरकार अंतर्गत डाक विभाग दे रही है. पोस्‍ट ऑफिस की एक ऐसी जबरदस्त स्कीम है जिसमें आप सिर्फ 250 रुपये रोजाना जमा कर 1 करोड़ का फंड बना सकते हैं इसके अलावा इनकम टैक्‍स बचाने में मदद मिलेगी.

50 हजार रुपये प्रतिमाह होगी मोटी कमाई, सिर्फ 10 हजार रुपये में करें यह बिजनेस


पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम

PPF यानि पब्लिक प्रॉविडेंड फंड पोस्‍ट ऑफिस की ऐसी स्कीम है जो थोड़ी-थोड़ी बचत को बड़ा बना देती है. PPF अकाउंट में निवेश किए गए पैसे पर अच्‍छे ब्‍याज मिलते हैं. जब पैसा रिटर्न मिलता है तो यह पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है यानि अगर कोई इसमें निवेश कर 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाता है तो मैच्‍योरिटी वाले साल में निवेशक को कोई टैक्‍स नहीं देना होगा.

अगर आपके मोबाइल में है WhatsApp इंस्टाल, तो होगी लाखों की कमाई, जानें कैसे

ऐसे होगा 1 करोड़ का फंड तैयार

मौजूदा समय में PPF योजना में इस वक्‍त 8 प्रतिशत ब्‍याज मिल रहा है. पीपीएफ अकाउंट में जमा पैसे की मैच्युरिटी 15 साल की होती है, जिसे बीच में बंद नहीं किया जा सकता है. लेकिन अगर इस योजना में प्रतिमाह 7500 रुपये यानि 250 रूपये रोजाना ही जमा किया जाए तो 30 साल में 1 करोड़ रुपए का टैक्‍स फ्री फंड तैयार हो जाएगा. PPF के 15 साल पूरे होने पर 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. इस प्रकार इस स्‍कीम में अगर 30 साल तक निवेश करना हो तो इसे तीन बार बढ़ाना होगा. इस तरह स्‍कीम ज्‍यादातर लोगों के रिटायरमेंट के वक्‍त तक 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर देगी.

 

First published: 22 July 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी