Home » बिज़नेस » price of diesel in Delhi has broken records on Tuesday crude oil, international market,
 

दिल्ली में डीजल की कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2018, 18:02 IST

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में रही बढ़ोतरी का असर अब भारत में भी दिखने लगा है. देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत अपने अभी तक के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है.

दिल्ली में पैट्रोल 70 रुपये लीटर और डीजल 59.75 रुपये लीटर तक पहुंच चुका है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में हुई बढ़ोतरी के कारण सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती भी की थी.

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 66 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुकी है. देश की डीजल की उच्चतम कीमत जहाँ 65 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल भी 78 रूपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है. देखा जाए तो अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों का अंतर 15 रूपये के आसपास है.

 

क्यों बढ़ रहे हैं कच्चे तेल के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की की कीमतों में बढ़ोतरी का प्रमुख कारण ओपेक देशों द्वारा उत्पादन में कटौती माना जा रहा है. गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतें पिछले 6 महीने के दौरान 42 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ चुकी है. 

हालाँकि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा जोरों पर है. साल 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार के सामने यह बड़ी चुनौती होगी. पहले पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर कुछ राज्य इंकार कर रहे थे लेकिन अब 19 राज्यों में बीजेपी और उसके सहयोगियों की सरकार है. 

First published: 2 January 2018, 18:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी