Home » बिज़नेस » price of green chilli and tomato in pakistan crosses 400 rupees per kg
 

पाकिस्तान में टमाटर की लालिमा के बाद अब मिर्च ने दिखाए तेवर, हुई 400 के पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2019, 15:11 IST

पाकिस्तान में अभी हाल ही में टमाटर के दाम आसमान छू रहे थे. अभी इसके दामों में कमी नहीं आई कि मिर्ची ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पाकिस्तान में मिर्ची की कीमतों में अचानक से उछाल आ गया.

पाकिस्तान के कई इलाकों में मिर्च 400 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच चुकी है. इसी के साथ टमाटर ने भी अपने भाव कम नहीं किए. वहीं, इसी के साथ पाकिस्तान की सरकार भी व्यापारियों पर इन सब्जियों को नहीं बेचने के चलते जुर्माना लगा रही है.

कब से बनी ऐसी स्थिति

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने 14 फरवरी हमला किया था. इस आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में सभी तरह की सब्जियों का निर्यात करने पर 200 प्रतिशत ड्यूटी चार्ज लगा दी है. इस स्थिति में पाकिस्तान के लोगों की खाने की चीजों का बजट खराब हो गया है.

टमाटर 200 के पार

भारत द्वारा ड्यूटी चार्ज बढ़ाने के बाद पाकिस्तान में सब्जियों के दाम में काफी उछाल आया है. पाकिस्तान में टमाटर जहां पिछले साल 24 रुपए प्रति किलो मिलता है. उसके दाम अचानक 200 रुपए प्रति किलो हो गए हैं.

हरी मिर्च हुई ज्यादा तीखी

टमाटर की लालिमा के बाद अब पाकिस्तान में मिर्च ज्यादा तीखी हो गई है. पाकिस्तान में साल 2018 में जहां मिर्च के दाम 100 रुपए से भी कम थे. वहीं इस साल एक महीने के अंदर मिर्च की कीमत 400 रुपये के पार चली गई. पाकिस्तान की सब्जियों के दुकानों में मिर्च पूरी तरह से गायब हो गया है.

इमरान खान की सरकार लगा रही जुर्माना

पाक सरकार इन दो सब्जी बेचने को नहीं बेचने पर व्यापारियों पर जुर्माना लगा रही है, लेकिन थोक मंडियों में मौजूद आढ़तियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. सरकार ने इन दोनों वस्तुओं के लिए एक दर तय कर दी है.

31 मार्च से पहले कर लें ये 5 काम, नहीं तो झेलना पड़ेगा भारी नुकसान

First published: 16 March 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी