Home » बिज़नेस » Pricewar started in LED TV industry due to small players, LG, Samsung, Sony reduced price
 

LED TV बाजार में घमासान, LG, Samsung, Sony ने की भारी कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2017, 13:10 IST

देश में LED टेलीविजन का बाजार 22,000 करोड़ रुपये का है और अब इसमें भी प्राइसवार छिड़ गई है. LG, Samsung और Sony जैसे इस उद्योग के प्रमुख खिलाड़ियों ने अब तक की सर्वाधिक कटौती करते हुए दामों में 15 फीसदी तक कटौती कर दी है.

इन तीनों कंपनियों द्वारा की गई इस कटौती की वजह Micromax, Intex, TCL, BPL और Sansui जैसे छोटे ब्रांड्स से मिल रही कड़ी चुनौती है. LED टेलीविजन बाजार के यह छोटेे खिलाड़ी बड़े ब्रांड्स की तुलना में काफी सस्ते प्रोडक्ट बेच रहे हैं और कई बार इनमें 10,000 रुपये तक का अंतर होता है.

इन ब्रांड की वाजिब कीमतों के साथ इनका एक्सक्लूसिव रूप से ऑनलाइन मिलना या ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर्स के पास मिलना, ग्राहकों को इनकी ओर काफी आकर्षित करने वाला साबित हुआ है.

जहां भारतीय LED TV बाजार में LG, Samsung और Sony की हिस्सेेदारी करीब 80 फीसदी है, यह छोटे खिलाड़ी धीमे-धीमे लेकिन मजबूती से अपना स्थान बना रहे हैं.

 

इकोनॉमिक टाइम्स को एक प्रमुख टेलीविजन ब्रांड के प्रमुख ने बताया, "वैश्विक रूप से LED TV के दामों में कोई कमी नहीं की गई है, लेकिन भारत में बड़े ब्रांड्स पर कीमतें कम करने का दबाव है क्योंकि यहां तमाम ब्रांड्स बाजार में आकर दामों के चलते ही हमारी बिक्री को प्रभावित कर रहे हैं. यूं तो यह प्रभाव हर आकार के टेलीविजन पर पड़ा है लेकिन सबसे ज्यादा फोकस 32-42 इंच सेगमेंट में हैं, क्योंकि बाजार में अकेले इसी की हिस्सेदारी 55 फीसदी है."

हालांकि इन कंपनियों ने यह बात खारिज की कि उन्होंने 32 इंच सेगमेंट के दाम कम किए हैं. लेकिन दामों में कमी किए जाने की बात को बड़े स्क्रीन साइज में माना क्योंकि इन मॉडल्स की समयसीमा पूरी होने में ज्यादा वक्त नहीं बचा है.

LG India के होम एंटरटेनमेंट के वरिष्ठ महाप्रबंधक ऋषि टंडन ने कहा कि यूं तो हमेशा कड़ी प्रतिस्पर्धा बहुत अच्छी होती है, लेकिन यह तीन खिलाड़ी टीवी बाजार में अपनी धाक जमाए रखेंगे.

वहीं दूसरी ओर एक रिटेल चेन के प्रमुख ने कहा कि बाजार में 25 ब्रांड्स की मौजूदगी ने ग्राहकों के सामने दामों के लिहाज से भी तमाम विकल्प पेश किए हैं.

First published: 28 March 2017, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी