Home » बिज़नेस » Private messages of 120 mn Facebook users hacked, says BBC report
 

हैक हुई करोड़ों Facebook अकाउंट्स की प्राइवेट चैट, इतने में बेच रहे हैकर्स खाते

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2018, 14:44 IST

बीबीसी की एक रिपोर्ट की माने तो हैकर्स ने लगभग 120 मिलियन फेसबुक अकाउंट्स से निजी संदेशों तक पहुंच हासिल कर ली है. पैसे कमाने के लिए 81,000 खातों से संदेश प्रकाशित किए हैं. रिपोर्ट के अनुसार इनमे से कई यूजर्स यूक्रेन और रूस से हैं. जबकि कुछ ब्रिटेन, अमेरिका, ब्राजील और अन्य जगहों से हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार "हैकर्स प्रत्येक अकांट्स को 10 सेंट में बेचने की पेशकश करते हैं. हालांकि इनके विज्ञापन गुप्त तरीके से दिए जाते हैं. इसका पता पहली बार सितंबर में पता चला था. हालांकि, फेसबुक ने कहा कि हैक करने में उनके सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

 

फेसबुक पर प्रोडक्ट मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष गाय रोज ने कहा, "हमने ब्राउज़र निर्माताओं से संपर्क किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ज्ञात मिलेसियस एक्सटेंशन अब भी उनके स्टोर में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध तो नहीं हैं." उन्होंने कहा "हमने लॉ एनफोर्समेंट से भी संपर्क किया है और फेसबुक खातों से जानकारी प्रदर्शित करने वाली वेबसाइट को हटाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ काम किया है."

बीबीसी रूसी सेवा ने पांच रूसी फेसबुक उपयोगकर्ताओं से संपर्क किया जिनके निजी संदेश अपलोड किए गए थे और पुष्टि की गई थी किये फेसबुक पोस्ट उनके थे. कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के बाद सबसे बड़ी सुरक्षा उल्लंघन में अक्टूबर में फेसबुक ने स्वीकार किया कि हैकर्स ने लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं खातों की जानकारी हासिल की है. आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमिशन (डीपीसी), जो यूरोप में फेसबुक के प्रमुख गोपनीयता नियामक हैं, ने इस डेटा उल्लंघन में औपचारिक जांच शुरू की है जिसके परिणामस्वरूप 1.63 अरब डॉलर का जुर्माना हो सकता है.

ये भी पढ़ें : अंबानी के Jio ने जीती एयरटेल और वोडाफोन से ग्राहक हथियाने की लड़ाई

First published: 3 November 2018, 14:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी