Home » बिज़नेस » Problem is Boeing 737 Max nose, Pilot has complained many times
 

बोइंग 737 मैक्स की नाक में है दिक्कत, पायलट कर चुके है कई बार शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2019, 17:21 IST

मैक्स 8 इथियोपिया दुर्घटना के बाद 40 से अधिक देशों द्वारा बढ़ते वैश्विक प्रतिबंध के केंद्र में है. एक न्यूज़ अमेरिकी वेबसाइट संयुक्त राज्य अमेरिका के पायलटों ने हाल के महीनों में उड़ान के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान अपने बोइंग 737 मैक्स 8 जेट को नियंत्रित करने में समस्याओं के बारे में कम से कम पांच बार शिकायत की थी.

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के घटना डेटाबेस की समीक्षा के अनुसार पिछले अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर दुर्घटना के संभावित कारण सामने आये, जिनमे एंटी-स्टॉल सिस्टम शामिल है, जो पायलटों को सेल्फ- रिपोर्ट करता है. हालांकि जांचकर्ताओं ने यह नहीं बताया है कि क्या यही दिक्कत रविवार को इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान के दुर्घटनाग्रस्त होने के संभावित कारण के रूप में उभर कर आई थी.

 

बेटे साल नवंबर में डोनेशिया में लायन एयर द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स 8 में सवार 189 लोगों की मौत हो गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर की घटना में शामिल विमान को उतारने से पहले, चालक दल ने एफएए और बोइंग द्वारा जारी मैक्स 8 (एंटी-स्टाल) मार्गदर्शन पर चर्चा की थी. हालांकि, अमेरिका में FAA और एयरलाइंस ने विमानों को उड़ान भरने की अनुमति देना जारी रखा.

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि अमेरिकन एयरलाइंस और साउथवेस्ट एयरलाइंस 737 मैक्स 8 को संचालित करते हैं, और यूनाइटेड एयरलाइंस इसके थोड़ा बड़ा संस्करण मैक्स 9 को उड़ाती है. लायन एयर के मामले में प्रारंभिक तथ्यों से पता चलता है कि इसका कारण एंटी-स्टाल सिस्टम हो सकता है. जिसे प्लेन की (नाक) को मजबूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

पायलट समूहों ने शिकायत की है कि बोइंग ने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कम किया है कि पायलट या एयरलाइंस को नए एंटी-स्टॉल फ़ीचर के बारे में पता हो. पायलटों ने लिखा, "एफएए ने 7 नवंबर, 2018 को एक आपातकालीन निर्देश जारी किया था, ताकि पायलटों को यह समझने में मदद मिल सके कि एंटी-स्टॉल तकनीक के साथ समस्याओं को कैसे हल किया जाए.

अक्टूबर से एक अलग रिपोर्ट में, एक पायलट ने शिकायत की कि मैक्स 8 के ऑटोट्रोटल्स - जो कुछ निश्चित मापदंडों के भीतर एक निर्धारित गति में तेजी लाने के लिए विमान को आदेश देते हैं - ठीक से काम नहीं कर रहे थे.

क्यों बोइंग को भारत ने ज्यादा दिन तक जमीन पर रखना नहीं है आसान ?

First published: 13 March 2019, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी