Home » बिज़नेस » Public Sector Banks shutdown 500 ATM and closed 600 branches in last one year
 

ATM इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर, इन 10 बैंकों ने बंद कर दिए अपने 5500 ATM

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 14:14 IST

ATM इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. एक रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि देश के 10 सरकारी बैंकों ने पिछले एक साल में अपने लगभग 5500 एटीएम और 600 ब्रांचों को बंद कर दिया है. सरकारी बैंकों ने अपने खर्च कम करने की बात कहकर ये काम किया है. पब्लिक सेक्टर बैंकों ने बड़े शहरों में अपने ATM ब्रांचों को बंद किया है.

रिपोर्ट में बताया गया कि बड़े शहरों में रहने वाले लोग इंटरनेट बैंकिंग की तरफ शिफ्ट हो गए हैं. इस वजह से बैंकों का मानना है कि ATM जैसे फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को कम किया जा सकता है. बैंकों के तिमाही नतीजों के विश्लेषण से यह जानकारी इकट्ठा की गई है. सरकारी बैंक बैलेंस शीट में खर्च को कम करने के लिए NPA को कम करने की योजना बना रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों की ब्रांच और एटीएम की कटौती ग्रामीण इलाकों में नहीं होगी. ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों में एटीएम में कटौती नहीं की गई. हालांकि दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर बैंकों ने अपने नेटवर्क का विस्तार किया है. इसमें एक्सिस बैंक, HDFC बैंक और ICICI बैंक का नाम शामिल है. RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि इन बैंकों ने खासतौर पर शहरी क्षेत्रों में अपने ATM लगाए हैं.

अजीब विडंबना: जिस CBI दफ्तर का चिदंबरम ने किया था उद्धाटन, गिरफ्तारी के बाद वहीं लाया गया

Video: पूर्व मुख्यमंत्री के अंतिम संस्कार में दी जानी थी 21 बंदूकों की सलामी, फुस्स हो गईं सारी

First published: 22 August 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी