Home » बिज़नेस » PUC Certificate Must for Vehicle Reinsurance: Irda
 

अब बिना इस सर्टिफिकेट के नहीं होगा आपकी बाइक और कार का इंश्योरेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 17:11 IST

बीमा नियामक IRDAI (इन्श्योरेंस रेग्युलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने सभी इन्श्योरेंस कंपनियों को 6 जुलाई को निर्देश जारी कर कहा है कि बिना पॉल्युशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट के कार, बाइक या दूसरे व्हीकल का इन्श्योरेंस न करें. अगर आपके पास पॉल्युशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट नहीं होगा तो कोई भी इन्श्योरेंस कंपनी आपके वाहन का इन्शोयरेंस रिन्युअल नहीं करेगी.

सभी कंपनियों को इसके लिए इरडा ने ऑनलाइन और ऑफलाइन रिन्युअल का सिस्टम तैयार के लिए भी कहा है. IRDAI ने अगस्त, 2017 में आए ऑर्डर को देखते हुए ऐसा किया है. बिना PUC के वीमा रीन्यू भी नहीं क्या जा सकता है.

IRDAI के सर्कुलर में कहा गया है कि अगस्त 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने इस तरह के ऑर्डर का पूरी तरह से पालन नहीं हो किया जा रहा है. इसलिए सभी कंपनियों को इस तरह का आदेश दिया जाए रहा है.

कानून द्वारा सभी थर्ड पार्टी मोटर बीमा अनिवार्य है. वैध वाहन थर्ड पार्टी की बीमा पॉलिसी के बिना सड़क पर कोई भी वाहन नहीं जा सकता है.हालांकि उद्योग के अनुमान बताते हैं कि सड़क पर 60% वाहन बीमा नहीं किए जाते हैं. इससे पहले, सड़क परिवहन मंत्रालय ने पीयूसी प्रमाण पत्र पर जोर दिया था.

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी फिर चुने गए 5 साल के लिए रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष

First published: 7 July 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी