Home » बिज़नेस » Rail ticket reservation rules will change from tomorrow, read full information here
 

खुशखबरी : कल से बदल जाएंगे रेल टिकट रिजर्वेशन के नियम, यहां पढ़िए पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2020, 13:28 IST

Indian Railways : यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने कल से शुरू होने वाले स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट (Second reservation chart) तैयार करने का निर्णय लिया है. पहले सिस्टम को पिछले कुछ महीनों से कोविड -19 महामारी के मद्देनजर दो घंटे के लिए संशोधित किया गया था. एक बयान में भारतीय रेलवे ने प्री-कोविड निर्देशों के अनुसार ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम चार घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट तैयार किया था. इसके बाद उपलब्ध काउंटरों के साथ-साथ दूसरे आरक्षण चार्ट तैयार करने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं.

ट्रेनों के प्रस्थान के निर्धारित / पुनर्निर्धारित समय से 30 मिनट से 5 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया गया. रिफंड नियमों के प्रावधानों के अनुसार इस अवधि के दौरान पहले से बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति थी. कोरोना वायरस महामारी के कारण ट्रेन प्रस्थान के निर्धारित / पुनर्निर्धारित समय से दो घंटे पहले दूसरे आरक्षण चार्ट की तैयारी के समय को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए गए थे.


Gold Price Today : सोने की कीमतों में आयी गिरावट, जानिए दिल्ली, पटना और लखनऊ के दाम

बयान में कहा गया है "रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार इस मामले की जांच की गई है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित / पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार किया जाएगा." टिकट बुकिंग की सुविधा दोनों ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर सेकंड चार्ट की तैयारी से पहले उपलब्ध होगी, सीआरआईएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा, ताकि 10 अक्टूबर से इस प्रावधान को बहाल किया जा सके."

रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन लागू करने के कारण सभी यात्री ट्रेनों की सेवाओं को निलंबित कर दिया था. हालांकि इसने 1 मई से अपने गृह राज्यों में फंसे हुए प्रवासियों की मदद करने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के साथ शुरू की गई सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया.

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 25 लाख से ज्यादा का गोल्ड बरामद, तस्करी का तरीका देखकर रह जायेंगे हैरान

First published: 9 October 2020, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी