Home » बिज़नेस » Railway gift: 25% discount on tickets in these trains
 

रेलवे का तोहफा: इन ट्रेनों में टिकटों पर मिलेगा 25 फीसदी का डिस्काउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2019, 12:07 IST

ट्रेनों में खाली सीटों को भरने के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट किराए पर यात्रियों को 25 प्रतिशत तक की छूट देने का फैसला किया है. रेलवे के अनुसार, यह निर्णय शताब्दी एक्सप्रेस, गातिमान एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, डबल डेकर और इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के वातानुकूलित कोच पर लागू होगा. आईएएनएस के अनुसार रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "यात्री किराया में छूट देने का निर्णय आज (मंगलवार) को लिया गया और सभी जोनल प्रबंधकों को एक सर्कुलर जारी किया गया है."

उन्होंने कहा, इस नियम के तहत यात्रियों को 50 प्रतिशत से कम अधिभोग वाली चुनिंदा ट्रेनों में बेस फेयर पर 25 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी. सर्कुलर के मुताबिक जोनल रेलवे के प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर को किराया में छूट का प्रतिशत और ट्रेन का रूट तय करने का अधिकार दिया गया है.

 

साथ ही एक गाइडलाइन भी जारी की गई है, जिसमे बताया गाय है कि किन ट्रेनों और उनके रूट का चयन किया जाएगा. यह भी कहा कि रियायती किराया पूरे वर्ष सप्ताहांत के लिए दिया जा सकता है. रेलवे के अधिकारी ने उदाहरण देते हुए कहा कि दिल्ली से चलने वाली लखनऊ शताब्दी के कानपुर से लखनऊ तक काफी सीटें खाली रहती हैं.

ऐसी स्थिति में रेलवे उस खंड में यात्री किराए को माफ करेगा. उन्होंने अजमेर शताब्दी का उदाहरण भी दिया, जो दिल्ली से अजमेर तक चलती है, इसमें जयपुर से अजमेर के बीच कई सीटें खाली हैं. अधिकारी ने कहा , "जयपुर और अजमेर के बीच यात्रियों के बीच वॉल्वो बस सेवा पहली पसंद है."

नई रणनीति के तहत, रेलवे ऐसे मार्गों पर वोल्वो बसों की तुलना में कम किराया देकर यात्रियों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखेगा. इसी तरह एक पायलट प्रोजेक्ट पर रेलवे 10 प्रतिशत किराया या रूट पर निर्धारित किराया प्रदान कर रहा है. चेन्नई-मैसूर शताब्दी एक्सप्रेस बेंगलुरु-मैसूर खंड के बीच, दिल्ली-अजमेर शताब्दी एक्सप्रेस, जयपुर-अजमेर के बीच, दिल्ली-लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस के बीच, कानपुर-लखनऊ और मालदा-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच, न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस में यह लागू होगा.

वीडियो: ATM में लगा था चिप, अब इस बैंक ने लोगों को किया सचेत

 

First published: 28 August 2019, 12:07 IST
 
अगली कहानी