Home » बिज़नेस » Railway going to cashless soon passengers can pay fine in train from debit or credit card
 

खुशखबरी: ट्रेनों में कैश लेकर चलने की नहीं पड़ेगी जरूरत, जानें वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2018, 10:58 IST

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं. कभी गलती से आपको टीटीई को जुर्माना देना पड़ता है तो आपको कैश देने की जरूरत नहीं है. आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से टीटीई को जुर्माने की रकम दे सकते हैं. इसके लिए रेलवे जल्द ही ट्रेनों में चलने वाले टीटीई और टीसी सहित रनिंग स्टाफ को प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) उपलब्ध कराई जाएंगी. ऐसा माना जा रहा है ये व्यवस्था जून महीने तक ट्रेनों में लागू कर दी जाएगी.

बताया जा रहा है कि यात्री जुर्माना ही नहीं डेबिट और क्रेडिट कार्ड से खाने-पीने की चीजें भी खरीद सकेंगे. बता दें कि रेलवे ने ये कदम केंद्र सरकार की कैशलेस व्यवस्था को देखते हुए उठाया है. रेलवे पिछले काफी समय से ट्रेन में सवार यात्रियों से डिजिटल लेनदेन करने की कवायद में लगा है. अमूमन यात्रा के दौरान यात्री के पास रुपये नहीं होने पर खाने-पीने की काफी दिक्कत होती है.

इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड की बैठक में ये निर्णय लिया गया है कि यात्री डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी लेनदेन कर सकते हैं. इसके लिए ट्रेनों में टीटीई के साथ ही वेंडर भी पीओएस मशीन लेकर चलेंगे. ताकि यात्रियों को दिए गए सामान का पैसा आसानी से ले सकें. सबसे पहले ये प्रयोग राजधानी ट्रेनों में किया जा रहा है. यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही पैंट्रीकार ट्रेनों में भी ये सहूलियत मिलने लगेगी.

पेटीएम से भी कर सकेंगे भुगतान

इतना ही नहीं पीओएस मशीन से आप पेटीएम और भीम एप के जरिये भी भुगतान कर सकेंगे. (पीओएस) मशीन से पेमेंट करने पर आपको खरीदी गई सामग्री का बिल भी मिलेगा. इससे अब वेंडर आपसे किसी भी चीज के लिए एक्सट्रा पेमेंट नहीं वसूल पाएंगे. अभी इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत लंबी दूरी की 26 ट्रेनों में शुरू किया गया है. इस योजना के सफल होने पर जल्द ही पीओएस मशीन की सुविधा पैंट्रीकार ट्रेनों में दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- बिप्लव देव ने दी अनोखी सलाह- सिविल सेवा में नहीं आएं मैकेनिकल इंजीनियर

First published: 29 April 2018, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी