Home » बिज़नेस » Railway New Time Table will implement From August 15 Independence day, IRCTC is sending SMS alert
 

15 अगस्त से बढ़ेगी स्पीड और बदलेगा आपकी ट्रेन का समय, ये है नया टाइम-टेबल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 18:07 IST

रेलवे ने व्यापक पैमाने पर ट्रेन के समय-सारणी में परिवर्तन किया है. रेलवे का नया टाइम-टेबल 14 अगस्त की रात 12 बजे से यानि 15 अगस्त से लागू हो जाएगा. कुछ ट्रेन अपने वर्तमान समय से पहले आएगी तो कुछ अपने पूर्व निर्धारित समय से लेट.

अब IRCTC टिकट की बुकिंग करते समय नया टाइम टेबल दिखेगा. IRCTC कई यात्रियों को SMS भेजकर इसकी जानकारी दे रहा है. रेलवे का नया टाइम टेबल 'Trains at a Glance' में प्रकाशित किया जाएगा, जहां आप अपने ट्रेन के परिवर्तित समय की जानकारी ले सकते हैं.

इसके अलावा रेलवे ने बड़ी संख्या में गाड़ियों की गति में भी परिवर्तन करते हुए इसकी स्पीड बढ़ा दी है. उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के अनुसार 28 गाड़ियों की स्पीड बढ़ने से यात्रियों का औसत समय 1 घंटा 35 मिनट तक बचेगा. कोलकाता से चलने वाले 67 ट्रेनों के समय में बदलाव किया जा रहा है, पूर्व रेलवे (ER) ने 67 ट्रेन के समय में कटौती की है.

IRCTC ने यात्रियों को बदले टाइम-टेबल के बारे में अलर्ट भेजना प्रारंभ कर दिया है. इस अलर्ट में सूचना दी जा रही है कि 15 अगस्त से टाइम टेबल बदल रहा है इसलिए यात्रा से पहले अपनी ट्रेन का समय जरूर जांच लें. बदले समय की जानकारी IRCTC और रेलवे की वेबसाइट पर भी डाली जाएगी.

ये भी पढ़ें-RRB Group D Exam Date: सितंबर में होगी रेलवे ग्रुप 'डी' भर्ती परीक्षा: सुशील कुमार मोदी

15 अगस्त से उत्तर मध्य रेलवे (NCR) की अधिकांश गाड़ियों का समय लेट होने जा रहा है. इनमें दुरंतो एक्सप्रेस,प्रयागराज एक्सप्रेस, संगम और जयपुर-इलाहाबाद, हमसफर एक्सप्रेस और अन्य कई गाड़ियों का समय बदल जाएगा.

इसके अलावा इलाहाबाद स्टेशन पर गाड़ियों का स्टॉपेज भी काम समय के लिए होगा, पटना राजधानी, कोलकाता राजधानी और ऐसी अन्य ट्रेन 3 मिनट के स्थान पर 2 मिनट ही रूकेंगी. इसी तरह कानपुर से आने-जाने वाली 11 ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव किया गया है. कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर 40 से ज्यादा ट्रेनों का स्टॉपेज टाइम 5 से 15 मिनट तक कम कर दिया गया है.

First published: 13 August 2018, 18:07 IST
 
अगली कहानी