Home » बिज़नेस » railway passenger free from passenger merchant discount on ticket booking
 

रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, टिकट बुकिंग पर अब नहीं देना होगा ये चार्ज

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2018, 10:24 IST

रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेल मंत्रालय ने अब यात्रियों से एमडीआर चार्ज यानि मर्चेट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा. ये चार्ज यात्रियोंं से टिकट बुकिंग पर लिया जाता है. मंत्रालय ने यह सुविधा सिर्फ एक लाख रुपए तक की बुकिंग के लिए दी है. इस संबंध में वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने 26 फरवरी को बैंकों को निर्देश जारी किया था.

ये भी पढ़ें- Tripura assembly election live: 'लाल किले' में भाजपा की जोरदार दस्तक, हो सकता है उलटफेर!

रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, ‘एमडीआर चार्ज से राहत ऑनलाइन और टिकट काउंटर दोनों माध्यमों से टिकट बुक करने पर दी जाएगी.’ यहां बता दें कि मर्चेट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) वह चार्ज होता है. जब कोई शख्स अपने डेबिट कार्ड से टिकट बुक करता है. इसके लिए उसे एमडीआर देना होता था. इस मामले में रेलवे का कहना है कि इससे डिजिटल और कैशलैस लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा.

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर डेबिट कार्ड से एक लाख रुपए तक के टिकट खरीदे जाते हैं तो यात्री को एमडीआर या कहे अतिरिक्त शुल्क देने की जरुरत नहीं होगी. इस मामले में वित्त विभाग ने बैंकों को निर्देश भी दे दिए हैं.

रेलवे ने दूसरी ओर होली के बाद वापस आने वाले यात्रियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा है. इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे 3जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसम्र्पक अधिकारी संजय यादव के मुताबिक होली के मौके पर बढ़ती वेटिंग लिस्ट और उससे परेशान यात्रियों को राहत देने का निर्णय लिया है. इसके लिए दरभंगा-आनन्द विहार टर्मिनस, सहरसा-अम्बाला तथा दरभंगा-अम्बाला स्टेशनों के मध्य जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

संजय यादव के मुताबिक ट्रेन नंबर05527 दरभंगा-आनन्द विहार टर्मिनस स्पेशल ट्रेन 4 मार्च यानि रविवार को दरभंगा से सुबह 9.30 बजे चल लखनऊ, तथा कानपुर सेन्ट्रल से होते हुए आनन्द विहार टर्मिनस पर 8.30 बजे पहुंचेगी.

वहीं यात्रा वापसी में ट्रेन नंबर 05528 आनन्द विहार टर्मिनस-दरभंगा स्पेशल 5 मार्च यानि सोमवार को आनन्द विहार टर्मिनस से सुबह 10.30 बजे चलकर दूसरे दिन दरभंगा 9 बजे पहुंचेगी. वहीं 05533 सहरसा-अम्बाला जनसाधारण स्पेशल ट्रेन 4 और 8 मार्च यानि रविवार और गुरुवार को सहरसा से शाम 7 बजे चलकर तीसरे दिन अम्बाला 00.15 बजे पहुंचेगी.

वापसी यात्रा में ट्रेन नंबर 05534 अम्बाला-सहरसा जनसाधारण स्पेशल ट्रेन 6 और 10 मार्च यानि मंगलवार एवं शनिवार को अम्बाला से सुबह3.10 बजे चलकर दूसरे दिन सुबह 09.15 बजे सहरसा पहुंचेगी. इसी प्रकार 05541 दरभंगा-अम्बाला जनसाधारण स्पेशल ट्रेन 6और 10 मार्च यानि मंगलवार एवं शनिवार को दरभंगा से 23.15 बजे चल कर तीसरे दिन 00.15 बजे अम्बाला पहुंचेगी.

वापसी यात्रा में ट्रेन नंबर 05542अम्बाला-दरभंगा जन साधारण 8 और 12 मार्च यानि गुरुवार एवं सोमवार को अम्बाला से 03.10 बजे चल कर दूसरे दिन सुबह 5 बजे दरभंगा पहुंचेगी

First published: 3 March 2018, 10:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी