Home » बिज़नेस » railWay passengers can change boarding station before four hours of journey
 

खुशखबरी! रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, बिना अतिरिक्त शुल्क मिली ये विशेष सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 10:11 IST

रेलवे ने पिछले कुछ दिनों में अपने यात्रियों को ढेर सारे तोहफे दिया. एक बार फिर रेलवे अपने यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा देने जा रही है. जी, हां रेलवे द्वारा आरक्षण नियम में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं. इस बदलाव से यात्रियों को लाभ पहुंचेगा.

दरअसल, रेलवे द्वारा आरक्षण को लेकर एक नया नियम जारी किया गाया है. इस नियम के लागू होने से अब रेल यात्री चार घंटे पहले भी बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं. बता दें कि अब तक कम से 24 घंटे पहले बदलाव की तक सुविधा थी.

 

जेट एयरवेज के कर्मचारियों की पीएम मोदी से अपील- 20,000 नौकरियां बचा लीजिये

रेलवे द्वारा ये नियम 1 मई को लागू कर दिया जाएगा. इस नियम के लागू होने के बाद से वे यात्रि बेफिक्र रह सकते हैं, जिन्होंने पहले टिकट बुकिंग की हो और बाद में वे अपने स्टेशन का बदलाव चाहते हैं. रेलवे द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि इस नए नियम के लागू होने से अब आप यात्रा शुरू करने के चार घंटे पहले की बॉर्डिंग यात्रा स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं.

यात्री को इसके लिए सिर्फ 139 नंबर पर कॉल करना होगा. अगर आप कॉल नहीं कर सकते हैं, तो आप स्टेशन प्रबंधक, स्टेशन सुपरवाइजर और पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के काउंटर पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं.

Jio ने 19 रुपये में लांच किया जबरदस्त प्लान, IPL क्रिकेट फैंस को दी बड़ी खुशखबरी

रेलवे ने सर्कुलर में स्पष्ट कर दिया है कि बोर्डिंग स्टेशन बदलने पर कोई रिफंड नहीं किया जाएगा. साथ ही यात्रियों को किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा. रेलवे द्वारा ये नियम शताब्दी, राजधानी समेत सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेन में लागू किया जाएगा.

First published: 16 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी