Home » बिज़नेस » Railways canceled all regular trains till August 12, know some special information related to this
 

रेलवे ने 12 अगस्त तक रद्द की सभी नियमित ट्रेनें, जानिए इससे संबंधित कुछ ख़ास जानकारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2020, 12:52 IST

Indian railways : भारतीय रेलवे ने कहा है कि मेल एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाओं (suburban trains) सहित नियमित समय के लिए चलने वाली यात्री ट्रेनें, जिन्हें 30 जून तक केंद्र द्वारा निलंबित कर दिया गया था, अब 12 अगस्त तक निलंबित रहेंगी. हालांकि 12 मई और 1 जून से चलने वाली 200 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और 30 राजधानी ट्रेनों सहित विशेष यात्री ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा. ट्रेनों को रद्द करने का फैसला देश भर में कोरोना वायरस बीमारी मामलों में वृद्धि के कारण किया गया है.

1 जुलाई से 12 अगस्त तक की यात्रा के लिए बुक किए गए सभी टिकट भी रद्द किए गए हैं और पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा. रेलवे काउंटर से बुकिंग करने वाले यात्री यात्रा की तारीख से छह महीने तक रिफंड के लिए आवेदन कर सकेंगे. उनके निकटतम स्टेशन पर एक टिकट डिपॉजिट रसीद या TDR भरनी होगी. वे इस टीडीआर को दो महीने के भीतर मुख्य क्लेम अधिकारी या रिफंड कार्यालय में मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक को जमा कर सकते हैं. सत्यापन के बाद धनवापसी की प्रक्रिया की जाएगी.


जिन लोगों ने ऑनलाइन टिकट बुक किया था, उन्हें अपने खातों में स्वत: रिफंड मिलेगा. भारतीय रेलवे ने मंगलवार को 14 अप्रैल को या उससे पहले नियमित ट्रेनों के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने की घोषणा की थी और कहा था कि यह जल्द ही उन टिकटों के लिए रिफंड शुरू करेगा. 15 मई की एक अधिसूचना में, रेलवे ने 30 जून, 2020 तक यात्रा के लिए निर्धारित सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया था और टिकट वापस करने का निर्णय लिया था.

रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि लॉकडाउन अवधि के दौरान परिचालन करने वाली 230 ट्रेनों के अलावा और भी विशेष ट्रेनों को जल्द ही एक अलग अधिसूचना में घोषित किया जा सकता है. 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 20वें दिन बढ़ोतरी, ये हैं 6 बड़े शहरों के दाम

First published: 26 June 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी