Home » बिज़नेस » Rajdhani train: Delhi-Mumbai in 10 hours, Delhi-Kolkata in 12 hours soon
 

अब दिल्ली से मुंबई 10 घंटे में, पहले लगते थे 15 घंटे, मोदी सरकार के लिए था बड़ा मुद्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2019, 12:11 IST

जल्द ही आप राजधानी एक्सप्रेस से 10 घंटे में दिल्ली से मुंबई पहुंच सकते हैं. भारतीय रेलवे ने मिशन ऑनलाइन पहल के तहत बुनियादी ढांचे को मजबूत करके नई दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस के यात्रा समय में कटौती करने की योजना बनाई है. फिलहाल दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी तय करने में 15 घंटे 30 मिनट का समय लगता है.

अगले चार वर्षों में भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली-मुंबई मार्ग में राजधानी एक्सप्रेस की अधिकतम गति बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने की योजना बनाई है. वर्तमान में यह 130 किमी प्रति घंटे है. रेलवे ने बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 6,806 करोड़ खर्च करने का अनुमान लगाया है. बुनियादी ढाँचे में बड़े बदलाव से यात्रा में कम से कम पाँच घंटे लगेंगे. इसी तरह रेलवे नई दिल्ली से हावड़ा तक की यात्रा 12 घंटे में पूरा करने की योजना बना रहा है.


 

वर्तमान में राजधानी एक्सप्रेस द्वारा नई दिल्ली और हावड़ा के बीच यात्रा को पूरा करने में 17 घंटे लगते हैं. मिशन ऑनलाइन के तहत प्रस्तावित योजना में इस पहल की अनुमानित लागत 6,685 करोड़ होगी. कानपुर-लखनऊ मार्ग को नई दिल्ली से हावड़ा रूट में शामिल किया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी और वित्तीय राजधानी के बीच यात्रा के समय को कम करना हमेशा नरेंद्र मोदी सरकार के लिए मुद्दा रहा है.

भारतीय रेल ने पहली बार रेल बजट 2016-17 में मिशन की पहल शुरू की. इसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में सभी यात्री ट्रेनों की औसत गति कम से कम 25 किमी प्रति घंटा बढ़ाना था. गति बढ़ाने के लिए जिन प्रमुख मार्गों की पहचान की गई है, वे हैं दिल्ली - मुंबई, दिल्ली - हावड़ा, हावड़ा- चेन्नई, चेन्नई - मुंबई, दिल्ली - चेन्नई और हावड़ा - मुंबई है.

जुलाई में भारतीय रेलवे ने 261 ट्रेनों की गति बढ़ा दी. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनें, अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनें, तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें और उदय एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं.

उबर ने पेश किये अपने ऐप में नए फीचर, जानिए क्या है अब नया

First published: 27 September 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी