Home » बिज़नेस » Rakshabandhan is coming, we have exempted Rakhis from GST: Finance Minister Piyush Goyal
 

रक्षाबंधन पर वित्त मंत्री का बड़ा तोहफा, राखी को किया जीएसटी से बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2018, 13:11 IST

रक्षा बंधन से पहले वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक बड़ा तोहफा देते हुए कहा है कि वह राखी को फ़िलहाल जीएसटी के दायरे से बाहर कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार वित्त मंत्री ने कहा कि ''रक्षाबंधन आ रहा है, हमने जीएसटी से राखी को बाहर कर दिया है और गणेश चतुर्थी से आगे सभी प्रकार की मूर्तियों, हस्तशिल्प और हथकरघा में भी छूट दी गई है''. उन्होंने कहा कि ये सभी चीजें हमारी विरासत हैं और हमें इसके प्रति सम्मान दिखाना चाहिए.

इसे पहले भी GST यानी गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स काउंसिल की 28वीं बैठक में कई अहम बदलाव किये गए थे. इन बदलावों के तहत सेनेटरी नैपकिन को टैक्स मुक्त किया गया. साथ ही टीवी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन सहित 88 वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है.

वित्त मंत्री पियूष गोयल के बताया कि इन बदलावों से 100 से भी ज्यादा सामान सस्ते हो जाएंगे. इस बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे.

गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 28वीं बैठक कई अहम फैसले लिए गए हैं. सेनेटरी नैपकिन को टैक्समुक्त कर दिया गया है तो टीवी, फ्रीज, वॉसिंग मशीन सहित 88 वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन बदलावों से 100 से अधिक आइटम्स सस्ते होंगे. बैठक में लिए गए सभी फैसले 27 जुलाई से लागू होंगे.

वित्त मंत्री ने बताया कि सेनेटरी नैपकिन के साथ ही राखी, हैंडीक्राफ्ट, स्टोन, मार्बल और लकड़ी की बनी मूर्तियां, फूल वाली झाड़ू, साल पत्ते अब टैक्स मुक्त होंगे.

इन आइटम्स पर 10% कम हुआ टैक्स

टीवी (27 इंच तक), वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर, विडियो गेम्स लिथियम आयन बैट्रीज, वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉइलट स्प्रे पर 28 फ़ीसदी की जगह अब केवल 18 फीसदी टैक्स लगेगा.

ये भी पढ़ें : मॉब लिंचिंग की समस्या पूरे भारत में है, सिर्फ पश्चिमी यूपी में नहीं : वीके सिंह

First published: 12 August 2018, 13:08 IST
 
अगली कहानी