Home » बिज़नेस » Ramdev the Yoga Guru's Patanjali now competes security agencies with Parakram Security Service Pvt LTD
 

'पराक्रमी' बाबा रामदेव: योग का पुजारी अब कराएगा 'पहरेदारी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2017, 15:47 IST
सौजन्य: पतंजलि

पहले योग को दुनिया के कोने-कोने तक फैलाया, फिर रोज़मर्रा की ज़रूरी चीजों के बाज़ार में उतरे और अब योगगुरु रामदेव की नज़र एक बड़े बाज़ार पर है. जी हां ये मार्केट है प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों का.

बदलते दौर में सुरक्षा एजेंसियों की ज़रूरत कारोबार से लेकर समाज के अलग-अलग तबकों से जुड़े लोगों को पड़ती रहती है. यही नहीं आम जनता की सुरक्षा में भी सिक्योरिटी एजेंसी की मदद लेनी पड़ती है. लिहाजा योग के पुजारी ने उनको महफूज रखने की मंशा से पहरेदारी कराने के लिए कमर कस ली है. इसी की मिसाल है उनकी 'पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड'.

हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में योगगुरु रामदेव ने 'पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड' नाम से एक सुरक्षा एजेंसी का लोकार्पण किया. पतंजलि की तरफ़ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 'पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा' के संकल्प से लोकार्पित यह सुरक्षा एजेंसी देश के प्रत्येक नागरिक मेें राष्ट्रीय चेतना जगाने और देश के युवाओं में स्वस्थ शारीरिक और मानसिक दक्षता को निखारने का काम करेगी.

सौजन्य: पतंजलि

पतंजलि योगपीठ पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा एजेंसी का विस्तार भारत के कोने-कोने तक करने का संकल्प लिया गया. इस मौके पर शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया. कार्यक्रम में सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों को शपथ दिलाई गई.

सुरक्षा एजेंसी के लोकार्पण के मौके पर योगगुरु रामदेव ने कहा, "पतंजलि के प्रयास से योग, आयुर्वेद और स्वदेशी अभियान से देश में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं सशक्त राष्ट्रीय चेतना पैदा हुई है. अब देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन में आत्मसुरक्षा एवं राष्ट्रसुरक्षा के प्रति दृढ़ता का जागरण हो, इस निमित्त पराक्रम सुरक्षा एजेंसी देश के जन-जन में सैन्य भाव जगाने का काम करेगी."

सौजन्य: पतंजलि

इस दौरान सुरक्षा संगठन को मजबूत करने को लेकर पराक्रम से जुड़े युवाओं ने शारीरिक और मानसिक दक्षता से जुड़ी काबिलियत का प्रदर्शन किया. युवाओं ने ऊंचीकूद, लम्बीकूद के अलावा रस्सी पर चलने जैसे करतब दिखाए.

सौजन्य: पतंजलि
First published: 12 July 2017, 15:47 IST
 
अगली कहानी