Home » बिज़नेस » RBI banks will pay rs 100 per day in case of failed atm transaction
 

ATM से कट गए हैं पैसे तो न हों परेशान, ऐसा होने पर अब बैंक आपको देगी भारी रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2019, 12:11 IST

ATM से ट्रांजेक्शन करने के दौरान कई बार ऐसा होता है, जब आप एटीएम से ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं, लेकिन पैसे नहीं निकलते. इस परेशानी के समाधान के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन में हजार बार कॉल करते हैं और कई बैंक के चक्कर काटते हैं औऱ काफी प्रयास के बाद आपके पैसे वापस आते हैं.

लेकिन अब आपके साथ ऐसा नहीं होगा, RBI ने एक नई गाइड लाइन जारी की है, जिसके मुताबिक अगर आपके साथ ऐसा हुआ है, तो बैंक को सात दिन के अंदर पैसा वापस करना होगा. अगर बैंक द्वारा ऐसा नहीं किया गया, तो बैंक को ग्राहकों को हर्जाना देना पड़ेगा.

आरबीआई की नई गाइड-लाइऩ के मुताबिक, अगर ग्राहकों के साथ ऐसा हुआ और उन्हे सात दिन के अंदर पैसा नहीं दिया गया, तो हर्जाने के तौर पर बैंक को ग्राहकों को हर दिन के हिसाब से 100 रुपए चुकाना होगा.

यहां निकली है असिस्टेंट की वैकेंसी, 35 लाख रुपये है सैलरी, होना चाहिए कंप्यूटर-नॉलेज

अगर एटीएम में ट्रांजेक्शन के दौरान ग्राहके के पैसे नहीं निकले तो ऐसा होने पर ग्राहक को फौरन बैंक ब्रांच से शिकायत करना होगा. यदि ग्राहकों की समस्या का समाधान 30 दिनों के अंदर नहीं किया गया, तो ग्राहक सीधा लोकपास से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

इसके लिए सिर्फ ग्राहकों को एटीएम ट्रांजेक्शन की पर्ची या फिर बैंक अकाउंट स्टेटमेंट को शिकायत दर्ज कराने के दौरान रखनी होगी. अगर पीड़ित ग्राहक के 7 दिनों के अंदर पैसे वापस नहीं होते हैं, तो ऐसे हालात में ग्रहाक को एनेक्शर-5 फॉर्म भरना होगा. जिसके बाद फॉर्म भरेंगे के दिन से बैंक पर पेनाल्टी चालू हो जाएगी.

रिलायंस जियो ने किया सबसे बड़ा एलान, ग्राहकों को देगी 10 हजार रूपये का लाभ, करना होगा 299 से रिचार्ज

First published: 12 April 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी