Home » बिज़नेस » RBI double gift: RTGS 24X7 will be available after NEFT
 

RBI का डबल तोहफा: NEFT के बाद अब RTGS 24X7 होगा उपलब्ध

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2019, 10:21 IST

RTGS Timings : नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) 24x7 करने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) अपने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) प्रणाली को 24 घंटे उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है. RTGS का उपयोग बड़ी रकम को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है, इसमें न्यूनतम राशि 2 लाख रुपये है. इस सुविधा का उपयोग व्यापारी वर्ग करता है. नवंबर तक अनुसूचित वाणिज्यिक और सहकारी बैंकों सहित 229 बैंकों ने नवंबर में 86.8 ट्रिलियन का लेनदेन इस सेवा के जरिये किया.

इस सेवा के 24 घंटे उपलब्ध होने से व्यापारी वर्ग को बड़ा लाभ हो सकता है. RBI ने पहले ही NEFT लेन-देन और RTGS के लिए अपनी फीस को समाप्त कर दिया है. सोमवार को आरबीआई ने कहा कि बैंकों को अपने बचत बैंक ग्राहकों से NEFT का उपयोग करने के लिए शुल्क नहीं लेना चाहिए, यहां तक कि यह सिस्टम दिन और रात भर चालू रहता है.

 

आरबीआई के अनुसार, सोमवार को 12 से 8 बजे के बीच 11.40 लाख से अधिक लेनदेन का निपटान किया गया. आरबीआई ने सोमवार को ट्वीट किया "आरबीआई अब भुगतान प्रणालियों वाले देशों के एक कुलीन वर्ग में शामिल हो गया है, जो क्लॉक फंड ट्रांसफर और बड़े से बड़े मूल्य के निपटान के लिए सक्षम है." अब तक ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, मैक्सिको, स्वीडन, तुर्की, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और चीन जैसे देशों में ऐसी भुगतान प्रणाली है जो चौबीसों घंटे काम करती है और किसी भी मूल्य के निपटान की पेशकश करती है.

इससे पहले RBI ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को बिना किसी बाधा के NEFT 24x7 सुविधा प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करें. एनईएफटी हस्तांतरण के लिए कोई न्यूनतम सीमा नहीं है, लेकिन आम तौर पर इसका इस्तेमाल 2 लाख तक के फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है. बड़े लेनदेन के लिए RTGS का उपयोग किया जाता है. एनईएफटी की अधिकतम सीमाएं सभी बैंकों में भिन्न होती हैं और ग्राहक श्रेणी पर भी निर्भर करती हैं.

आईसीआईसीआई बैंक एनईएफटी को अधिकांश ग्राहकों के लिए 10 लाख तक ट्रांसफर करने की अनुमति देता है, लेकिन दूसरों के लिए यह एनईएफटी लेनदेन को 25 लाख तक की अनुमति दे सकता है. एचडीएफसी बैंक ने भी ऑनलाइन एनईएफटी लेनदेन के लिए 25 लाख की सीमा तय की है. SBI के पास खुदरा ग्राहकों के लिए 10 लाख रुपये की सीमा है.

RBI का बड़ा तोहफा- अब 24x7 कर सकते हैं NEFT से लेनदेन, छुट्टी पर भी उपलब्ध

First published: 18 December 2019, 9:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी